जोश ऐप- जानें यूनीक फीचर वाली इस ऐप को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें

|

भारत में टिकटॉक जैसी कई ऐप्स के बैन होने के बाद शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स की डिमांड बढ़ गई है। लेकिन अब मार्केट में जोश ऐप आ गई है जिसे टिक टॉक का ऑल्टरनेटिव माना जा रहा है। हालांकि, टिकटॉक के बैन होने के बाद शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐप ने अपने पैर जमाने की कोशिश की लेकिन जोश ऐप के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स हैं जो इसे काफी यूनीक बनाते हैं।

जोश ऐप- क्या है?
 

जोश ऐप- क्या है?

जोश ऐप शॉर्ट वीडियो क्रिएट और शेयर करने वाले प्लेटफॉर्म का लेटेस्ट एडिशन है। चूकि ये मेड-इन-इंडिया ऐप है इसीलिए काफी सारी रीजनल भाषाओं को सपोर्ट करता है। जोश ऐप में हिंदी, तमिल, कन्नडा, इंग्लिश और मलयालम का सपोर्ट दिया गया है।

यूज़र्स अलग अलग कैटेगरी और भाषाओं से एंटरटेनिंग वीडियोज़ को तलाश सकते हैं। इसमें फनी, ट्रेंडिंग, ग्लैमर्स, डांस, म्यूज़िक जैसे कई सारी कैटेगरीज़ हैं। इसकी यूनीक बात ये है कि जोश ऐप में लॉग-इन करना ज़रूरी नहीं है। आप बिना लॉग-इन किए भी वीडियोज़ का लुत्फ उठा सकते हैं।

जोश ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें?-

जोश ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें?-

वर्तमान में, जोश ऐप सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध कराई गई है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा, आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जोश ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार डाउनलोड होने पर ऐप आपको स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगी और फिर आप बिना लॉग-इन के भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैंं। ऐप का साइज़ 7.6MB है।

जोश ऐप को कैसे इस्तेमाल करें?-
 

जोश ऐप को कैसे इस्तेमाल करें?-

ऐप में लैंग्वेज का ऑप्शन दिया गया है जहां आप अपने अनुसार भाषा चुन सकते हैं। एक बार जब आप भाषा को सिलेक्ट कर लेंगे तो ऐप आपको होम पेज पर रिडायरेक्ट करेगी जहां आप शॉर्ट वीडियोज़ देख सकते हैं।

अगर जोश ऐप की लुक्स की बात करें इसका यूज़र इंटरफेस एकदम क्लीन है और टिकटॉक जैसा ही है। टिकटॉक की ही तरह यूज़र्स इसमें रीजनल और इंटरनेशनल दोनों तरह की वीडियोज़ देख सकते हैं। वीडियोज़ को लगातार देखने के लिए आपको होम पेज पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करना होगा।

जोश ऐप पर वीडियो को क्रिएट और अपलोड कैसे करें?

जोश ऐप पर वीडियो को क्रिएट और अपलोड कैसे करें?

अब ये जानना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि अगर आप एक क्रिएटर बनना चाहते हैं तो वीडियो को क्रिएट और अपलोड कैसे करें। नीचे आपको अलग अलग स्टेप्स में समझाते हैं कि इसपर वीडियो को कैसे बनाया जाता है। कुछ बेसिक परमिशन्स के बाद यूज़र्स जोश ऐप पर वीडियोज़ बना सकते हैं।

स्टेप 1- यूज़र्स को स्मार्टफोन का कैमरा और गैलरी को एक्सेस करने की परमिशन देनी होगी।

स्टेप 2- अपनी वीडियोज़ को दिलचस्प बनाने के लिए कुछ सिंपल एडिटिंग टेक्नीक का इस्तेमाल करें। आप फिल्टर्स, म्यूज़िक आदि भी एड कर सकते हैं।

स्टेप 3- अगर आप क्रिएटर बनना चाहते हैं तो आपको एक नया अकाउंट क्रिएट करना होगा।

स्टेप 4- इसके बाद आप वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। वीडियो शेयर करने के दौरान आपको कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे जहां से आप सिलेक्ट कर सकते हैं कि आप वीडियो को सबके साथ शेयर करना चाहते हैं या सिर्फ अपने फॉलोअर्स के साथ।

जोश ऐप पर वीडियोज़ कैसे शेयर करें-

जोश ऐप पर वीडियोज़ कैसे शेयर करें-

वीडियो अपलोड होने के बाद आप इसे फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी शेयर कर सकते हैं। अपनी क्रिएट की गई वीडियो के अलावा आप दूसरे यूज़र्स की वीडियो को भी शेयर कर सकते हैं।

जोश ऐप- अपकमिंग अपडेट्स-

जोश ऐप- अपकमिंग अपडेट्स-

फिलहाल जोश ऐप सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर एवेलेबल है लेकिन जल्दी ही इसे ऐप्पल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। ऐप का उपलब्ध वर्ज़न 1.0.10 है जिसमें इसे बग फ्री बनाया गया है ताकि ऐप स्मूद परफॉर्म करें। जोश एक लेटेस्ट ऐप है जो मार्केट मेें मेड-इन-इंडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Roposo, Moj, Mitron, को टक्कर देने के लिए तैयार है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Josh app is one of the trending apps, providing users a platform to create and share short videos. The app comes as an alternative to TikTok, which is currently banned.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X