WhatsApp चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, तो बार–बार बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की चैट लीक कैसे हो जाती है

|

फेसबुक का कहना है कि उसके स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp जिसकी चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है। इसका मतलब यह है कि मैसेज भेजने वाला और रिसीवर के अलावा कोई भी उस मैसेज को नहीं पढ़ सकता, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप खुद भी किसी यूजर का मैसेज नहीं पढ़ सकता। लेकिन ब बात समझ नहीं आती कि बॉलीवुड में बार-बार चैट लीक कैसे हो जाती है, अगर चैट सुरक्षित है तो। साथ अब आर्यन खान और अनन्या पांडे के भी चैट लीक होने की खबर आई है।

 
WhatsApp चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, तो बार–बार बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की चैट लीक कैसे हो जाती है

2020 में, अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से संबंधित व्हाट्सएप चैट पूरे इंटरनेट पर प्रसारित की गईं थीं। फिर हमने देखा कि एक कथित ड्रग डीलर के साथ बातचीत के बाद दीपिका पादुकोण एनसीबी के ऑफिस गयी थी। और अब बॉलीवुड अभिनेत्री अनन्या पांडे का नाम भी इसमें शामिल हो गया हैं, जिन्हें एनसीबी ने शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के साथ बातचीत के बाद कथित तौर पर अधिकारियों के सामने बुलाया गया।

इस कारण अब यूजर्स को समझ नहीं आता है कि अगर WhatsApp की चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है तो चैट लीक कैसे हो जाते है।

क्या वास्तव में WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है?

व्हाट्सएप ने हमेशा यही कहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर सभी यूजर्स के मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। इसका मतलब यही है कि कोई तीसरा व्यक्ति उन चैट तक एक्सेस नहीं कर सकता है।

"व्हाट्सएप में मैसेजों को देखने या कॉल को सुनने की कोई क्षमता नहीं है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि WhatsApp पर भेजे और प्राप्त मैसेजों का एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन पूरी तरह से आपके डिवाइस पर ही होता है। इससे पहले कि कोई मैसेज आपके डिवाइस को छोड़ दें, यह एक क्रिप्टोग्राफ़िक लॉक से सिक्योर है, और केवल रिसीवर के पास कीज हैं। इसके अलावा, कीज भेजे जाने वाले प्रत्येक मैसेज के साथ चेंज होती रहती हैं। ऐसा व्हाट्सएप ने कहा है।

WhatsApp के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के बाद चैट को एक्सेस कैसे कर सकते है?

तो आपको बता दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड डेटा को तोड़ना संभव नहीं है। अधिकतर मामलों में सत्य बात तो यह है कि डाटा ब्रेक नहीं किया जाता बल्कि उसको एक्सेस किया जाता है। यानी एक्सेस के लिए अपना फोन अनलॉक करें और मुझे दें, ऐसा होता है क्योंकि भारत में कानून अलग है लेकिन बाहर के देशों जैसे अमेरिका या अन्य यूरोपीय देशों में पुलिस को किसी भी मोबाइल फोन या कंप्यूटर को अगर डेटा लेना है तो पहले वारंट दिखाना होता है।

 

इस कारण ऐसा हो सकता है कि यूजर को एक बार अनलॉक करने को कहा जाता है और वहां से पूरी चैट को स्क्रीनशॉट या कॉपी करके लिया जाता है।

साथ ही यह भी हो सकता है कि फोरेंसिक की टीम किसी तरह चैट को लेती हो।

इसके अलावा फोरेंसिक की टीम डेटा को क्लोन भी करती हो, ऐसा कुछ हो सकता है, लेकिन इसकी पुख्ता खबर नहीं है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If WhatsApp chat is end-to-end encrypted, so why Bollywood chat leaks again and again

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X