UTS मोबाइल ऐप के जरिए अब फिर से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

|

कोरोना वायरस के गिरते ग्राफ के साथ-साथ अब कई चीजें फिर से पटरी पर वापस लौट रही हैं। देश में कोरोना महामारी से भारतीय रेलवे सर्विस भी प्रभावित हुई थी और ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब फिर से रेलवे सर्विस अपने ट्रैक पर आ रही हैं। स्पेशल ट्रेनों के बाद अब रेगुलर रेलों की भी शुरुआत हो रही है। यात्रियों को राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग की सुविधा फिर से शुरू हो रही है।

UTS मोबाइल ऐप के जरिए अब फिर से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

 

UTS ऑन मोबाइल से टिकट बुकिंग फिर शुरू

रेलवे स्टेशन के टिकट बुकिंग काउंटर पर भीड़ एकत्रिक होने से रोकने के लिए UTS ऑन मोबाइल ऐप के ज़रिए टिकट बुकिंग की सर्विस शुरू हो गई है। अब तक जनरल टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर पर ही जाना होता थी। लेकिन संक्रमण को देखते हुए फैसला लिया गया है कि जनरल टिकट भी ऐप के जरिए बुक करवाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- Youtube Video को स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कैसे चलाएं

नॉन-सबअर्बन सेक्शन में भी जल्द होगी शुरुआत

सर्विस को फिर से शुरू करने के दौरान रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है। यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े और सोशल डिस्टेसिंग को मेंटेन किया जा सकें, इसीलिए ये फैसला लिया गया है। बता दें कि यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।

कैसे बुक करें टिकट

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों की यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप इस्तेमाल करने के लिए अपने जीपीएस एक्टिवेट करें। याद रखें कि आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में ही जनरल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर रिसीव होगा। इससे आप 4 टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं। साथ ही आप ऑलनाइन पेमेंट कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें:- PVC आधार कार्ड को ऑनलाइन बनाने और घर मंगवाने का बिल्कुल आसान तरीका

ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल

1. अगर आपके फोन में मोबाइल ऐप डाउनलोड नहीं है तो सबसे पहले इसे डाउनलोड करें।

2. इसके बाद नाम, नंबर आदि जानकारी भरें।

3. अब आपको ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

4. आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें।

5. इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आएगा।

6. इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Along with the falling graph of the corona virus, many things are now back on track. Indian railway service was also affected by the Corona epidemic in the country and the movement of trains was banned. But now the railway services are coming on their track again. Relieving passengers, ticket booking facility is being started again from the mobile app.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X