फेक अकाउंट इस्तेमाल करने वालों की बढ़ेगी मुसीबत, अब बंद होगी फर्जी आईडी

|
फेक अकाउंट इस्तेमाल करने वालों की बढ़ेगी मुसीबत, अब बंद होगी फर्जी आईड

Instagram New Age Verification Feature: फेमस सोशल मीडिया एप्लिकेशन इंस्टाग्राम ने एक नया टेस्टिंग फीचर शुरू किया है जो यूजर को एक मूल आईडी या वीडियो सेल्फी की मदद से अपनी ऐज वेरिफाई करने देगा। यह प्लेटफॉर्म पर बनाए जा रहे फर्जी अकाउंट की बढ़ती संख्या के बाद आया है।

 

इंस्टाग्राम, जो अपने यूजर के मनोरंजन के लिए नई फीचर, फ़िल्टर और अन्य अपडेट लाने के लिए लोकप्रिय है, अब बढ़ती चिंताओं के बीच प्राइवेसी फीचर पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है कि बच्चे नकली जन्मतिथि और नामों का इस्तेमाल नकली प्रोफाइल बनाने के लिए कर रहे हैं।

क्या है ये नया फीचर

अगर भारत में कोई व्यक्ति Instagram पर अपनी जन्मतिथि 18 वर्ष से कम से 18 वर्ष से अधिक करने का प्रयास करता है, तो कंपनी को अब दो विकल्पों में से एक का इस्तेमाल करके उनकी उम्र सत्यापित करनी होगी: पहला अपनी आईडी अपलोड करें या दूसरा ऑप्शन एक सेल्फी वीडियो लें। टेस्टिंग इस साल जून में अमेरिका में शुरू हुआ और अब भारत और ब्राजील में इसका विस्तार हो रहा है।

अब फेक आईडी बनाना होगा मुश्किल

यूजर जब एक वीडियो सेल्फी लेते हैं, जिसे मेटा अपनी AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग करके पहचान के लिए Yoti को भेजता है जिसे सावधानीपूर्वक प्रशिक्षित किया गया है। यूजर के चेहरे के लक्षणों के आधार पर उम्र के आकलन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, योति फोटो को हटा देगी, और फिर मेटा भी ऐसा ही करेगी। मेटा के अनुसार, एल्गोरिथम केवल किसी व्यक्ति की आयु निर्धारित कर सकता है।

 

मिलेंगे ये 3 नए ऑप्शन

यदि भारत में कोई यूजर इंस्टाग्राम पर अपनी जन्मतिथि 18 वर्ष से कम से 18 वर्ष या उससे अधिक में बदलना चाहता है, तो उन्हें तीन तरीकों में से एक में अपनी उम्र सत्यापित (Instagram Age Verification Feature) करने की आवश्यकता होगी जिसमें यूजर अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करके या एक वीडियो सेल्फी रिकॉर्ड करके, या आपसी दोस्तों से उनकी उम्र सत्यापित करने के लिए कहकर इंस्टाग्राम पर अपनी उम्र को वेरिफाई कर पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
If someone in India attempts to change their date of birth from under the age of 18 to over 18 on Instagram, the company must now verify their age using one of two options: Upload your ID or take a selfie video.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X