Instagram ला रहा है एक नया फीचर, सेंसिटिव कंटेंट को करेगा कंट्रोल

|

इंस्टाग्राम ने मंगलवार को घोषणा की कि वह एक सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल ऑप्शन को रोल आउट कर रहा है जो यूजर्स को उनके एक्सप्लोर फ़ीड पर दिखाई देने वाली चीज़ों को कंट्रोल करेगा। यह फीचर यूजर्स को कुछ प्रकार की संवेदनशील सामग्री (Sensitive Content) को कम या ज्यादा देखने के लिए कस्टमाइज़ कर सकेंगे। इससे पहले Instagram ने अनजान यूजर्स को इंटरैक्ट करने से रोकने के लिए रेस्ट्रिक्ट ऑप्शन को भी रोल आउट किया था।

 

Instagram ला रहा है एक नया फीचर, सेंसिटिव कंटेंट को करेगा कंट्रोल

Instagram ने रोल आउट किया नया फीचर, कर सकेंगे सेंसिटिव कंटेंट को कंट्रोल

साथ ही फोटो-शेयरिंग ऐप ने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक हैरेस्मेंट को रोकने के लिए कमेंट्स को पूरी तरह से बंद करने का भी कंट्रोल ऑप्शन दिया हुआ है।

नए फीचर की घोषणा करते हुए, Instagram ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "आज हम इंस्टाग्राम पर Sensitive Content Control लॉन्च कर रहे हैं, जो आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि एक्सप्लोरर में कितनी सेंसिटिव कंटेंट दिखाई देती है। "हम मानते हैं कि एक्सप्लोर में वे जो देखना चाहते हैं, उसके लिए हर किसी की अलग-अलग प्राथमिकताएँ होती हैं, और यह नियंत्रण लोगों को जो वे देखते हैं, उस पर अधिक विकल्प देगा"।

ब्लॉग में इंस्टाग्राम ने कहा कि ऐप में रेकेमेंडेशन गाइडलाइन हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे कि ऐप आपको उन खातों से सेंसिटिव कंटेंट नहीं दिखाता है जिनका आप फॉलो नहीं करते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप ने बताया कि सेंसेटिव कंटेंट का मतलब स्पष्ट रूप से कुछ भी बुरा नहीं है क्योंकि ऐप अभद्र भाषा, धमकाने या अन्य सामग्री की अनुमति नहीं देता है जो लोगों को नुकसान पहुंचाता है। यह ऐसे पोस्ट हो सकते हैं जो Instagram गाइडलाइंस का उल्लंघन नहीं करते हैं लेकिन कुछ लोगों को परेशान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यौन सजेस्टीव या हिंसक पोस्ट।

इसलिए नया फीचर यूजर्स को सेंसिटिव कंटेंट पर पूरा कंट्रोल देता है। आप तय कर सकते हैं कि आप विशिष्ट प्रकृति की पोस्ट देखना चाहते हैं या नहीं। आप यह भी कंट्रोल कर सकते हैं कि वे पोस्ट आपके एक्सप्लोर फ़ीड पर दिखाई दें या नहीं।

 

Sensitive Content Control फीचर को एनेबल कैसे करें

फीचर को एनेबल करने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं, ऊपरी दाएं कोने में सेटिंग मेनू पर टैप करें, अकाउंट पर टैप करें, फिर Sensitive Content Control पर टैप करें। फिर आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Instagram is rolling out a new feature, will control sensitive content.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X