Instagram ने रोल आउट किये 2 नए फीचर्स, Reels वीडियो बनाने वालों के लिए बल्ले–बल्ले

|

इंस्टाग्राम (Instagram) ने कल रील्स में दो फीचर जोड़े हैं, टेक्स्ट-टू-स्पीच और वॉयस इफेक्ट। ये फीचर टिकटॉक (TikTok) पर पहले से ही पॉपुलर हैं, लेकिन अब क्रिएटर्स इन्हें इंस्टाग्राम पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब शॉर्ट-फॉर्म वीडियो की बात आती है, तो इंस्टाग्राम के टिकटॉक के साथ बने रहने के लिए यह एक और प्रयास है, क्योंकि इंस्टाग्राम क्रिएटर्स (Instagram Creators) को प्रोत्साहित करने के लिए बड़े रील बोनस प्रदान करता है।

 
Instagram ने रोल आउट किये 2 नए फीचर्स, Reels वीडियो बनाने वालों के लिए बल्ले–बल्ले

टेक्स्ट-टू-स्पीच एक आवश्यक एक्सेसिबिलिटी फीचर है जो नेत्रहीन और कम दृष्टि वाले लोगों को रिटन टेक्स्ट को समझने में मदद करता है। लेकिन इन रोबोटिक आवाजों वाले वीडियो टिकटॉक पर इतने बेवजह लोकप्रिय हो गए कि फीचर के पीछे की आवाज अभिनेता ने कंपनी पर मुकदमा दायर किया क्योंकि उसने उसे अपनी रिकॉर्डिंग का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी थी। अपना मुकदमा दायर करने के बाद, टिकटोक ने फीचर के पीछे की आवाज बदल दी।

क्रिएटर्स अक्सर टेक्स्ट-टू-स्पीच वॉयसओवर (Text-To-Voice Voiceover) का उपयोग अपने एक्सेसिबिलिटी बेनिफिट्स के लिए नहीं करते हैं, बल्कि इसलिए करते हैं क्योंकि एक मोनोटोन, कम्प्यूटराइज्ड वॉइस में उनके कंटेंट का वर्णन करना मज़ेदार हो सकता है।

टेक्स्ट-टू-स्पीच टूल को रील्स (Reels) कैमरा में टेक्स्ट टूल में देखा जा सकता है। वीडियो रिकॉर्ड या अपलोड करने के बाद, टेक्स्ट जोड़ने के लिए प्रिव्यू पर नेविगेट करें।

एक बार जब आप टेक्स्ट जोड़ते हैं, तो स्क्रीन के नीचे एक टेक्स्ट बबल दिखाई देगा, जो यूजर्स को वह समय देता है जब वे चाहते हैं कि टेक्स्ट का वह बिट दिखाई दे।

लेकिन अब, आप प्रत्येक टेक्स्ट बबल के लिए एक मेनू खोलने के लिए तीन-डॉट्स वाले आइकन पर टैप कर सकते हैं, जो आपको स्पीच वॉयसओवर में टेक्स्ट जोड़ने का ऑप्शन देगा। इसमें सेलेक्ट करने के लिए दो वॉइस ऑप्शन्स हैं।

लेकिन वॉइस इफेक्ट आपको अपनी रील्स के साथ और भी अधिक क्रिएटिव बनाने देते हैं। ये फीचर्स आपको अपनी पोस्ट में ऑडियो या वॉयसओवर को मोडिफाई करने देती हैं।

 

इन इफेक्ट्स को देखने के लिए, ऑडियो मिक्सर ओपन करने के लिए अपनी रील रिकॉर्ड करने के बाद म्यूजिक नोट पर टैप करें। फिर, आपको एक इफेक्ट मेनू दिखाई देगा जो आपको अपने रील या वॉयसओवर में ऑडियो को मोडिफाई करने का ऑप्शन देता है।

इस प्रकार अगर आप भी Instagram का इस्तेमाल करते हैं और रील्स वीडियो बनाते हैं, तो ये दोनों ही फीचर्स आपके लिए काफी खास रहने वाले हैं। और इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने Instagram ऐप को अपडेट करने की जरूरत पड़ेगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Instagram Roll Out 2 New Features For Reels Video Like TikTok

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X