International Yoga Day: टॉप 5 योग ऐप्स की मदद से आप भी रखें अपने बॉडी को फिट

|

आज यानि 21 जून 2021 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाया जा रहा है और घर बैठे आप सब भी योग कर रहे होंगे। अगर आपको योग करने में दिक्कत आ रही है तो, ऐसे में आपका स्‍मार्टफोन मदद कर सकता है, फोन की एप स्‍टोर में ढेरों ऐप मौजूद हैं जिसकी मदद से आप योग सीख सकते हैं तो आइये आज हम आपको बताते है उन टॉप 5 योग ऐप्स के बारे में जिससे मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

 
International Yoga Day: टॉप 5 योग ऐप्स की मदद से आप भी रखें अपने बॉडी को फिट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इन टॉप 5 योग ऐप्स का कर सकते है इस्तेमाल

Down Yoga

डाउन डॉग एक बेहतरीन योग ऐप है जो विभिन्न प्रकार के वर्कआउट के ऑफर देता है। आप इस खास ऐप में लेवल, फ़ोकस और म्यूजिक के आधार पर भी क्लासों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यह ऐप दोनों ही प्लेटफार्म आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध है।

5 Minute Yoga

यदि आप भी अपने काम में बहुत व्यस्त रहते है और ज्यादा समय नहीं मिलता है तो इसके लिए आप 5 मिनट योगा ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें आपके सिर्फ पांच मिनट लेता है और आपका योग हो जाता है। साथ ही यदि आपको योग के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो इसमें वो भी आपको बता दिया जाता है। यह ऐप भी दोनों ही प्लेटफार्म आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध है।

Pocket Yoga

यदि आप भी योग करने में नए-नए है तो पॉकेट योगा आपके लिए एकदम सही ऐप है जो केवल पांच मिनट से लेकर एक घंटे के सेशन तक कई तरह की क्लासेस प्रदान करता है। इस ऐप की अच्छी बात यह है कि इस ऐप का उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं है, मतलब यह ऐप ऑफलाइन है। हालांकि इसके लिए आपको 250 रुपये का मेम्बरशिप लेना होगा और यह आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध है।

Daily Yoga

डैली योगा ऐप में विभिन्न प्रकार की क्लासेस होती हैं-शुरुआत से लेकर एड्वान्स्ड योग तक। इसके अलावा, ऐप सिर्फ योग के बारे में नहीं है, बल्कि अन्य कसरत के भी ऑप्शन देता है। यह ऐप भी दोनों ही प्लेटफार्म आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध है।

 

Yoga For Kids and Family fitness

यह ऐप (योगा फॉर किड्स एंड फैमिली फिटनेस) कम उम्र के बच्चों के लिए एक बेहतरीन ऐप है। इसमें आसान तरीकों में योग करना सिखाया गया है। प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.5 स्टार है। 41 हजार रिव्यू मिले है। इसके अलावा यह टीचर अप्रूव भी है।

मोदी ने की mYoga App की घोषणा

International Yoga Day: टॉप 5 योग ऐप्स की मदद से आप भी रखें अपने बॉडी को फिट

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब विश्व को mYoga एप की शक्ति मिलने जा रही है। इस mYoga ऐप के माध्यम से योग का विस्तार दुनियाभर में होगा। इस ऐप को 12 से 65 साल के लोग उपयोग कर सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Today is International Yoga Day. And sitting at home, you too must be doing yoga today. But if you are also having trouble doing yoga, then there are many such apps with the help of which you can do yoga.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X