ZOOM ऐप भारत में क्यों नहीं हुआ बैन...? पढ़िए और जानिए...!

|

चीनी ऐप्स को भारत में बैन करने के बाद बहुत सारे लोग एक सवाल पूछ रहे हैं कि क्या Zoom भी बैन हुआ है...? अगर नहीं तो कब होगा...? Zoom बैन होगा भी या नहीं...? अगर नहीं होगा तो क्यों नहीं होगा और अभी क्यों नहीं हुआ...? Zoom से जुड़े इन सभी सवालों के जवाब हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

भारत में Zoom हुआ लोकप्रिय
 

भारत में Zoom हुआ लोकप्रिय

Zoom ऐप का नाम 3-4 महीने ज्यादातर यूज़र्स ने नहीं सुना था लेकिन आजकल बच्चा-बच्चा इस ऐप से वाक़िफ है। ज़ूम एक वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप के जरिए आप एक बार में बहुत सारे लोगों के साथ आसानी से वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ सकते हैं। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन की वजह से इस ऐप का इस्तेमाल अचानक से काफी बढ़ गया है। इस वक्त बहुत सारे कर्मचारी अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं। हर स्कूल-कॉलेज के बच्चे अपने-अपने घरों से पढ़ाई कर रहे हैं। इन सभी कामों को सफलतापूर्वक आसानी से करने के लिए ज़ूम ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ज़ूम चीन का ऐप नहीं है

ज़ूम चीन का ऐप नहीं है

अब भारत ने चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया है। ऐसे में ज़ूम ऐप के बारे में भी बातें हो रही है कि क्या इस ऐप को बैन किया गया है या नहीं। भारत में ज्यादातर लोग ज़ूम को भी एक चीनी ऐप समझते हैं और इसलिए उनको ऐसा लग रहा है कि ज़ूम ऐप को भी भारत में बंद कर दिया गया है लेकिन असल में ऐसा नहीं है।

ज़ूम एक अमेरिकन कंपनी है

ज़ूम एक अमेरिकन कंपनी है

PUBG के अलावा ZOOM ऐप के बारे में लोग काफी कुछ पूछ रहे हैं। आपको बता दें कि ज़ूम अमेरिका की एक कम्यूनिकेशन कंपनी है। इसके फाउंडर का नाम Eric Yuan है और चीन में जन्म हुआ था लेकिन वो एक अमेरिकन नागरिक हैं और ज़ूम एक अमेरिकन ऐप है, इसलिए ज़ूम ऐप को भी भारत ने बैन नहीं किया है।

कैलिफोर्निया में Zoom का हेडक्वार्टर
 

कैलिफोर्निया में Zoom का हेडक्वार्टर

Zoom के बारे में आपको बता दें कि इस ऐप का हेडक्वार्टर अमेरिका के एक शहर कैलिफोर्निया के San Jose में है। हालांकि ये बात सच है कि इस कंपनी में चीन की एक बहुत बड़ी वर्कफोर्स काम करती है। इस चीज के ऊपर भी कुछ दिन पहले विवाद हुआ था और कई सवाल भी खड़े किए गए थे। फिलहाल इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप काफी लोकप्रिय हो गया है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई से लेकर बड़ों की मीटिंग तक इसी ऐप के जरिए कराई जा रही है। हालांकि ध्यान रहे कि इस ऐप को भारत सरकार ने बैन नहीं किया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Is Zoom a Chinese App?: Why Indian Government not Banned Zoom? Know Founder, Country and Company Details.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X