अगर आप भी हैं Social Media के आदी; तो ये ऐप कर सकती है आपकी मदद

|
अगर आप भी हैं Social Media के आदी; तो ये ऐप कर सकती है आपकी मदद

कई घंटे सोशल मीडिया पर अगर आप भी बिताते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल हम पुरे दिन सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं ऐसे में हमारा हेल्थ और काम करने का तरीका सबकुछ बदल गया है।

 

सोशल मीडिया की लत को कम करने के लिए एक ऐप को डेवलप किया गया है। इस ऐप की मदद से आप सोशल मीडिया पर अपना कम समय बिताने लगेंगे। आइये जानते हैं ये कौन सी ऐप है और ये कैसे काम करती है।

सोशल मीडिया की लत को काम करेगी ये ऐप

जर्मनी के रहने वाले फ्रेडरिक रिडेल सोशल मीडिया पर कुछ ज्यादा ही समय बिताने लगे थे। सोशल मीडिया को इतना समय देने के पीछे वजह थी कोरोना लॉकडाउन। लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए। काम न होने के कारण वह सोशल मीडिया को ज्यादा समय देते थे। ऐसे में कई लोग सोशल मीडिया ऐप के आदी हो गए हैं। इन लोगो में रीडेल भी शामिल है। रिडेल ने इससे बचने के लिए कई कोशिशें कीं, ऐप की समय सीमा चालू की, लेकिन इस आदत पर काबू नहीं पाया।

नशा छुड़ाने के लिए ऐप बनाया

रिडेल का कहना है कि हममें से कई लोग इस स्थिति से गुजर रहे हैं। मैं एक ऐप डेवलपर हूं। इसलिए मैंने इसका समाधान खोजने की कोशिश की। इसके लिए रिडेल ने 'वन सेक' ऐप बनाया, जो सोशल मीडिया आइकन पर उंगली रखने पर एक्टिव हो जाता है। इसके एक्टिवेट होने के बाद सोशल मीडिया ऐप को खोलने के लिए 10 सेकेंड का इंतजार करना होगा। इसी बीच यूजर का मन सोशल मीडिया से हटने लगता है।

 

ऐप का इस्तेमाल करने का नतीजा

रिडेल ने ऐप का इस्तेमाल किया, और उसने पाया कि ऐप का इस्तेमाल करने के बाद सोशल मीडिया का इस्तेमाल तेजी से घट रहा था। रिडेल का कहना है कि एक छोटे से बदलाव का भी हमारी आदतों पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है। इसके बाद 2020 के आखिर में रिडेल ने वन सेकेंड ऐप को ऐपल के ऐप स्टोर पर अपलोड किया।

ढाई लाख से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड

यह ऐप आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अब इसके Android वर्जन पर काम किया जा रहा है। डाउनलोडिंग की बात करें तो अब तक इसे ढाई लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। अब रिडेल ने अपना ब्राउज़र एक्सटेंशन भी जारी कर दिया है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Riedel created the ‘One Sec’ app, which activates when the finger is placed on the social media icon. After its activation, one has to wait for 10 seconds to open the social media app.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X