Netflix का बड़ा झटका! अब पासवर्ड शेयर करने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, पढ़ें डिटेल

|
Netflix का बड़ा झटका! अब पासवर्ड शेयर करने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्

नेटफ्लिक्स ने पुष्टि की है कि जब भी वे घर के अलावा किसी अन्य सदस्य के साथ अपना एकाउंट पासवर्ड शेयर करेंगे तो वह यूजर से अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू कर देगा। ओटीटी स्ट्रीमिंग ऐप का कहना है कि वह 2023 की शुरुआत में अकाउंट शेयरिंग से कमाई करना शुरू कर देगा। बिलिंग विवरण में शुल्क "Extra Member" के रूप में जोड़ा जाएगा।

 

हालांकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह दूसरों के साथ अकाउंट पासवर्ड शेयर करने के लिए कितने रुपए चार्ज करेगी। नेटफ्लिक्स की फ्रीलायडर्स पर कार्रवाई की घोषणा मार्च 2022 में की गई थी जब कंपनी ने कहा था कि वह पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाना चाहती है। नेटफ्लिक्स के साथ पासवर्ड साझा करने की फीस शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Netflix Extra Member Fees क्या है?

नेटफ्लिक्स ने अपनी पिछली कमाई कॉल में खुलासा किया था कि उसने कई ग्राहकों को खो दिया और भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। मंगलवार को अपनी हालिया तिमाही आय कॉल में, कंपनी ने खुलासा किया कि वह यूजर से अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन शुल्क लेना शुरू कर देगी यदि वे अपने एकाउंट का पासवर्ड घर के अलावा किसी अन्य मेंबर के साथ शेयर करते हैं। नया नियम 2023 से लागू होगा।

पासवर्ड शेयर करने के लिए नेटफ्लिक्स इतना करेगा चार्ज ?

नेटफ्लिक्स ने उस कीमत का खुलासा नहीं किया है जो वह अपने एकाउंट का पासवर्ड शेयर करने के लिए किसी यूजर से शुल्क लेगा। लेकिन यह पहले से ही कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में कार्यक्रम का टेस्टिंग कर रहा है जहां यह $ 2.99 (लगभग 246 रुपये), या $ 12 (लगभग 989 रुपये) मासिक सब्सक्रिप्शन शुल्क का एक-चौथाई चार्ज कर रहा है।

 

सस्ते ऐड-सपोर्ट प्लान भी हुए लॉन्च

यह एकमात्र कार्रवाई नहीं है जो नेटफ्लिक्स अपने नुकसान की भरपाई के लिए कर रही है। इस महीने की शुरुआत में, नेटफ्लिक्स ने विज्ञापन-सपोर्टेड प्लान (ad-supported plans) की घोषणा की जो दूसरों की तुलना में सस्ती हैं। विज्ञापन समर्थित योजना अगले महीने से 12 देशों में लाइव होगी जिसमें यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कोरिया शामिल हैं। इसकी कीमत 6.99 डॉलर (करीब 575 रुपये) से शुरू होती है।

वीडियो की बीच में देख पाएंगे ऐड

इस प्लान में, यूजर प्रति घंटे लगभग 4 से 5 मिनट के विज्ञापनों की अपेक्षा कर सकते हैं जो शीर्षक के आधार पर अलग-अलग होंगे। प्रत्येक विज्ञापन 15 से 30 सेकंड लंबा होगा जिसे वे रोक सकते हैं लेकिन उन्हें स्किप या फास्ट-फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। नेटफ्लिक्स इंडिया की ओर से इस नए फीचर को पेश करने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Netflix has confirmed that it will start charging users an extra fee whenever they shared their account password with any other member than the household.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X