Google Pay ऐप पर अब खोल सकते हैं FD, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

|

Google Pay जिसे GPay (गूगल पे) के नाम से भी जाना जाता है, जो भारत में अपने UPI पेमेंट के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला Payment Gateway प्लेटफॉर्म है। इस ऐप में यूजर्स न केवल एक नियमित यूपीआई पेमेंट ऐप के रूप में काम करता है बल्कि अन्य बैंकिंग और फाइनेंसियल सर्विस भी ऑफर करता है। लेकिन अब Google Pay में एक नई सर्विस भी जोड़ी गयी है जिससे सोने पे सुहागा हो सकता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं, FD यानि कि फिक्स डिपॉजिट की। अब GPay ऐप के माध्यम से भारतीय यूजर्स एफ़डी भी करा सकते हैं।

 
Google Pay ऐप पर अब खोल सकते हैं FD, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

Google Pay ऐप पर अब यूजर्स खोल सकते हैं फिक्स डिपॉजिट (FD)

यूजर्स को गूगल पे यानि जीपे ऐप के माध्यम से FD खोलने की अनुमति देने के लिए Google ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के साथ, अब यूजर्स कुछ समय में ही FD खाता खोल सकेंगे। हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ Android यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और आईओएस यूजर्स को अभी कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा। यदि आप भी Google Pay पर अपना फिक्स डिपॉजिट करना चाहते हैं, तो हमने यहाँ पूरा प्रोसेस बताया है कि आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के पैसे ट्रांसफर करना है, तो यह है शानदार ट्रिकबिना इंटरनेट कनेक्शन के पैसे ट्रांसफर करना है, तो यह है शानदार ट्रिक

Google Pay पर FD के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

गूगल पे ऐप के माध्यम से फिक्स डिपॉजिट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना बहुत आसान है और उसके लिए जो हमने नीचे स्टेप्स बताएं है आप उसको फॉलो करके भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिये दिये गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ते हैं।

स्टेप 1 - सबसे पहले तो आपको अपने Android स्मार्टफोन पर Google Pay के ऐप को ओपन करना होगा। और उससे पहले ऐप को Play Store से अपडेट भी कर लें।

स्टेप 2 - इसके बाद आपको Business & bills सेक्शन के तहत, आपको Equitas SFB को सर्च करना करना है और उस पर टैप करें।

Google Pay के माध्यम से बिजली का बिल कैसे भरेंGoogle Pay के माध्यम से बिजली का बिल कैसे भरें

स्टेप 3 - अब आपको वो अमाउंट डालना हैं जितने की आपको FD करनी है और FD के लिए अवधि भी चुनें।

 

स्टेप 4 - इसके बाद मांगी जाने वाली आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी और KYC की डिटेल्स भी भर दें।

स्टेप 5 - अब आपको Google पे UPI के माध्यम से पेमेंट करना होगा। बस इतना सा काम था और आपका एफ़डी यहाँ गूगल पे पर बन जाएगा।

हालांकि आपको बता दें कि अभी बैंक एक साल की एफडी पर 6.35% तक की ब्याज दर दे रहा है। साथ ही फिक्स डिपॉजिट के लिए, यूजर्स को इक्विटास बैंक में अपना अकाउंट खोलने की भी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि लेन-देन मौजूदा UPI आईडी के माध्यम से की जाएगी। इसके अलावा गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स अपनी जमा राशि पर नजर रख सकते हैं, और भी कई सारी सुविधाएं मिलती हैं।

Google Pay के माध्यम से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करेंGoogle Pay के माध्यम से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

इस प्रकार अब अगर आप भी अपना फिक्स डिपॉजिट ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो Google Pay यानि GPay पर आसानी से ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके खोल सकते हैं। इसमें आप अपने अनुसार पैसे और समय डाल सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Pay/GPay is a widely used payment gateway platform in India for its UPI payments.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X