अब स्मार्टफोन में WhatsApp नहीं होगा तो भी कर सकेंगे अन्य डिवाइसों में इसका इस्तेमाल

|

स्मार्टफोन के बिना व्हाट्सएप असंभव है, नहीं? जी हाँ, अब आप अपने WhatsApp को वेब या डेस्कटॉप सहित सभी डिवाइसों पर एक्सेस कर सकते हैं। जुलाई में घोषणा करने के बाद, व्हाट्सएप ने आखिरकार महीनों के बीटा टेस्टिंग के बाद एक अपडेट जारी किया, जो आपको हर समय अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना किसी भी डिवाइस पर व्हाट्सएप मैसेंजर को ओपन करने की परमिशन देता है।

 
अब स्मार्टफोन में WhatsApp नहीं होगा तो भी कर सकेंगे अन्य डिवाइसों में इसका इस्तेमाल

मेटा (फेसबुक) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप का यह नया फीचर आपके स्मार्टफोन के बिना भी PC या WhatsApp वेब पर एक्सेस किया जा सकेगा। हालांकि, एक ही समय में केवल चार डिवाइस को प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा सकता है।

नॉन-स्मार्टफोन डिवाइसों पर WhatsApp का उपयोग कैसे करें

अपने व्हाट्सएप मैसेंजर पर लॉग इन करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में ऐप को खोलना होगा, और अपने WhatsApp के होमपेज के ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट्स पर टैप करना होगा।

फिर "Linked Devices" पर क्लिक करें और उसके अंदर "Link A Device" को सेलेक्ट करें। यह आपको व्हाट्सएप के वेब वर्जन - web.whatsapp.com से एक क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहेगा। यदि आप 'Multi-Device Meta' वर्जन में शामिल नहीं हुए हैं, तो आपको पहले उसमें जॉइन होना होगा। फिर डिवाइस को लिंक करने के लिए आगे बढ़ें और फिर क्यूआर कोड को स्कैन करें। एक बार लॉग इन करने के बाद, भले ही आपका प्राइमरी डिवाइस, मोबाइल बंद हो, फिर भी आप अन्य डिवाइसों पर WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि यूजर्स को यहां ध्यान देने की आवश्यकता है कि एक बार जब आप मल्टी-डिवाइस मेटा वर्जन का ऑप्शन चुनते हैं, तो एक मैसेज पॉप अप होगा जिसमें मेंशन किया जाएगा कि पहले से जुड़े सभी डिवाइस अनलिंक हो जाएंगे। इसका मतलब है कि आपको अपने अन्य डिवाइसों को फिर से लिंक करना होगा।

एक बार जब आप इसे लिंक कर लेते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन को हर समय नेट से जोड़े बिना वेब या डेस्कटॉप पर अपने WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं। इस फीचर के बाद, अब आपके प्रत्येक डिवाइस की अपनी स्पेसिफिक आईडी होगी, और वे सभी आपके सर्वर खाते से लिंक होंगे। हालांकि अभी यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है और मैन रिलीज के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Now We Can Use WhatsApp Without Smartphones, How its work

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X