भारत सरकार का Sandes कितना सुरक्षित है...?

|

पिछले कुछ समय से व्हाट्सऐप के ऑल्टरनेट्स सुर्खियां बने हुए हैं। फिलहाल भारत सरकार द्वारा बनाया गया इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप काफी चर्चाओं में है। इस ऐप का नाम Sandes रखा गया है। हालांकि ऐप अभी अपने टेस्टिंग फेज़ में है। Sandes app को पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp के ऑल्टरनेट के रुप में देखा जा रहा है। ये स्वदेशी ऐप आम जनता के लिए कब लॉन्च होगी, फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन ऐप को लाइव कर दिया जा चुका है। चलिए इस ऐप के बारे आपको और भी कई चीजें बताते हैं।

 
भारत सरकार का Sandes कितना सुरक्षित है...?

भारत सरकार का Sandesh

अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं तो फिलहाल इस ऐप को APK Link के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं और iOS यूजर्स के लिए ये ऐप सीधे App Store से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। बता दें कि Sandes app के काफी फीचर्स व्हाट्सऐप जैसे हैं। वहीं कई फीचर्स ऐसे भी हैं जो व्हाट्सऐप पर मौजूद नहीं है। संदेश यूजर्स को प्लेटफॉर्म के ज़रिए टेक्स्ट, वॉइस और वीडियो कॉल की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही यूजर्स ग्रुप भी क्रिएट कर सकते हैं।

Sandes app है सुरक्षित

पिछले कुछ समय से प्राइवेसी को लेकर उठ रहे सवालों के बीच ये जानना काफी अहम है कि क्या ये ऐप सुरक्षित है? बता दें कि Apple App स्टोर में डेवलपर्स ने कहा है कि वह यूजर्स का कॉन्टेक्ट इंफॉर्मेशन, नाम, कंट्री कोड, जेंडर, प्रोफाइल फोटो, डेट ऑफ बर्थ जैसे जानकारी कलेक्ट करता है।

देखिए कैसा है संदेश का इंटरफेस?

डेवलपर्स का कहना क्या है...?

डेवलपर्स का कहना है कि यह डेटा भारत सरकार के सर्वर में स्टोर रहता है। इसके साथ ही सभी मैसेज एंड टू एंड इन्क्रिप्शन से प्रोटेक्टेड रहते हैं, यानि सरकार यूजर्स के मैसेज स्टोर नहीं करती है। ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में साफ तौर पर लिखा गया है कि यूजर्स का डेटा न तो किसी थर्ड पार्टी से शेयर किया जाएगा और न ही बेचा जाएगा।

इस ऐप के कुछ खास फीचर्स

हालांकि यहां यह जरूर कहा गया है कि इसे सरकारी एजेंसियों या कोर्ट के साथ शेयर किया जाएगा। Sandes app में इनकॉग्निटो की-बोर्ड मोड, स्क्रीन सिक्योरिटी जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। फिलहाल ऐप में फिंगरप्रिंट लॉक फीचर या स्क्रीन लॉक फीचर शामिल नहीं किया गया है।

 

व्हाट्सऐप का देसी विकल्प

भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के एक विकल्प के तौर पर Sandes ऐप को लॉन्च किया है, जो बिल्कुल व्हाट्सऐप की तरह की काम करता है। इस वजह से इसे मेड इन इंडिया व्हाट्सऐप कहा जा रहा है। Business Standard ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है, जिसके मुताबिक भारत सरकार ने व्हाट्सऐप का एक विकल्प पेश किया है जिसका नाम Sandes है। यह पूरी तरह से भारतीय ऐप है। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इस ऐप को ट्रायल बेसिस पर रखा गया है।

भारत सरकार का इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप

Sandes ऐप भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप है। इस वजह से इस ऐप को Government Instant Messaging Systam (GIMS) ऐप कहते हैं। हालांकि आपको बता दें कि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल रही है कि इस ऐप को सिर्फ सरकारी लोगों के लिए पेश किया गया है या फिर आम जनता भी इसका इस्तेमाल कर पाएगी।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

English summary
Alternates of WhatsApp have been in the headlines for some time now. Currently, the instant messaging app created by the Indian government is in the news. This app is named Sandes. The Indian government has made Sandes an alternative alternative to WhatsApp. Let's know how secure this app is in terms of privacy.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X