आईओएस 11 ने कुछ अच्छे और बुरे फीचर्स

By Arunima Mishra
|

टेक्नोलॉजी निर्माता कंपनी एप्पल आईफोन और आईपैड के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'आईओएस 11’ कुछ दिन पहले लांच हुआ है।

 
आईओएस 11 ने कुछ अच्छे और बुरे फीचर्स

आईओएस का यह लेटेस्ट वर्जन न सिर्फ नए आईफोन पर सपोर्ट करेगा, बल्कि यूजर इसे पहले से उपलब्ध आईफोन और आईपैड में भी डाउनलोड कर सकेंगे। इसका बीटा वर्जन कुछ महीने पहले ही सीमित ग्राहकों के लिए उपलब्ध हुआ था। आज हम इस आर्टिकल में इसके अच्छे और बुरे फीचर्स के बारे में जानेंगे।

अच्छे

Siri: एप्पल का पर्सनल असिस्टन्ट, अब Siri जर्मन, स्पेनिश, इटेलियन, फ्रेंच और मैंडरिन चाइनीज़ के शब्दों को ट्रांसलेट कर सकता है। यह सिर्फ बोलेगा ही नहीं बल्कि उन शब्दों को आप स्क्रीन पर देख भी सकते हैं।

लाइव फोटो: इस वर्जन में आप लाइव फोटो एडिट कर सकेंगे, साथ ही Bounce और Loop इफेक्ट्स भी डाल सकेंगे। यही नहीं आप फोटो एडिट का प्रीव्यू भी देख सकेंगे।

ऐप स्टोर: ऐप स्टोर को पूरी तरह बदल दिया गया है। इसमें अब गेम्स के लिए नया सेक्शन हैं। यही नहीं इसमें Today tab एप्लिकेशन के साथ ख़ास एप्लिकेशन को हाइलाइट किया गया है।

स्क्रीनशॉट: iOS 11 में स्क्रीनशॉट्स में भी बदलाव किये गए हैं जिसमें स्क्रीनशॉट लेने के बाद आप उसमें थम्नैल के जरिये टेक्स्ट और ड्रॉइंग बना सकते हैं।

दूसरे: इसके आलावा कुछ और फीचर है जैसे अगर आपके फ़ोन की कैपेसिटी कम है तो अन्यूज़्ड एप, अपने आप ऑफलोड हो जाएंगे। डॉक्यूमेंट और डेटा संरक्षित रहेंगे। और कण्ट्रोल सेंटर को रिडिजाइन किया गया है।

बुरे

इस बार एप्पल ने लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन के साथ गड़बड़ी की है। आम तौर पर, हम नोटिफिकेशन को देखने के लिए लेफ्ट की तरफ स्वाइप करते हैं, बदले में, अब स्वाइप करने पर कैमरा ऐप लांच होता है।

 

न्यूज़ और म्यूजिक: न्यूज़ और म्यूजिक में ज्यादा बदलाव नहीं किये गए हैं। एक नए एप में नया स्पॉटलाइट टैब जोड़ा गया है जिसमें आप कंटेंट को एडिट कर सकते हैं और साथ में म्यूजिक एप में अपनी फोटो लगा सकते है जिसे आप अपने पसंदीदा एल्बम और प्लेलिस्ट को एप्पल म्यूजिक पर शेयर कर पाएंगे। इन दोनों ही फीचर को ज्यादा पसंद नहीं किया जा रहा है।

नो ग्रुप फेसटाइम: एप्पल ने अपना फेसटाइम शुरू किया था और अब भी इसमें दो से ज्यादा लोगों के साथ कालिंग नहीं किया जा सकता है।

Nokia 9 इस तारीख को लॉन्च हो सकता है, जानें कीमतNokia 9 इस तारीख को लॉन्च हो सकता है, जानें कीमत

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
A few days back Apple rolled out its latest iOS 11 version to specific iPhones, iPad and iPods as well.Today, we have jotted down the list of good and bad features in iOS 11.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X