अगर आपने भी ये एंड्रॉइड ऐप्स इंस्टॉल कर रखे है, तो आपका डेटा हो सकता है चोरी

|

Google Play Store एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक ऐप्स का घर है, जो फ्री और पैड दोनों ऐप्स उपलब्ध कराता है। हालाँकि, कभी-कभी ये Android ऐप्स यूजर्स के लिए बड़ी समस्याएँ पैदा कर सकते हैं क्योंकि ये व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन लीक कर देते हैं। मैलवेयर के मामले के विपरीत, ये ऐप बस गलत तरीके से कॉन्फ़िगर किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि डेवलपर्स इन मुद्दों को ठीक कर सकते हैं। हालाँकि, जब तक वे ऐसा नहीं करते, तब तक इन ऐप्स का उपयोग करने से यूजर्स पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

 
अगर आपने भी ये एंड्रॉइड ऐप्स इंस्टॉल कर रखे है, तो आपका डेटा हो सकता है चोरी

साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्ले स्टोर से 14 एंड्रॉइड ऐप फायरबेस गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण यूजर्स के डेटा लीक कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप निजी जानकारी ऑनलाइन लीक हो रही है। फायरबेस प्लेटफॉर्म Google द्वारा प्रदान किया गया है ताकि डेवलपर्स बिना अधिक प्रयास के अपने ऐप्स में कई फीचर्स को जोड़ सकें। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप पॉपुलर है और इन्हें 140 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

रिसर्चर्स ने प्ले स्टोर पर 55 कैटेगरीज में सबसे पॉपुलर ऐप्स में से 1,100 का विश्लेषण किया। इनका विश्लेषण डिकंपाइल करके और प्रत्येक ऐप को उनके डिफ़ॉल्ट फायरबेस एड्रेस के निशान के लिए खोज कर किया गया था। "यदि एड्रेस पाया गया था, तो हमने Google द्वारा प्रदान किए गए REST API का उपयोग करके इसे एक्सेस करने का प्रयास करके डेटाबेस परमिशन गलत कॉन्फ़िगरेशन की जांच की। डेटाबेस के लिए सभी रिक्वेस्ट "Shallow = True" के साथ बनाए गए थे। इसने हमें बिना किसी डेटा तक पहुंच के डेटाबेस पर स्टोर किए गए टेबल के नाम देखने की अनुमति दी," रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है।

चूंकि ऐप्स ने Firebase को ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किया था, इसलिए रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स का डेटा लीक हो सकता है - जिसमें अकाउंट के लिए यूजर्स नाम, ईमेल पते और साथ ही यूजर्स का वास्तविक नाम शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Google ने एक्सेस के प्रयासों का जवाब नहीं दिया, इसलिए इन ऐप्स को इंस्टॉल करने का मतलब यह हो सकता है कि इन ऐप्स द्वारा डेटा अभी भी लीक किया जा रहा है।

 

इसका मतलब है कि यदि आपके पास यूनिवर्सल टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप है, जिसे 100 मिलियन से अधिक यूजर्स ने इंस्टॉल किया है, तो आपको पता होना चाहिए कि साइबरन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आपका व्यक्तिगत डेटा लीक हो सकता है। इसी तरह, रिपोर्ट्स के अनुसार फाइंड माई किड्स: चाइल्ड जीपीएस वॉच ऐप और फोन ट्रैकर के 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, और ये भी गलत कॉन्फ़िगरेशन से प्रभावित हुए है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
These android apps can leak your data, check the name

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X