सावधान! Google Play की ये ब्लूटूथ ऐप चुरा रही है आपका प्राइवेट डेटा, अभी करे डिलीट

|
सावधान!  Google Play की ये ब्लूटूथ ऐप चुरा रही है आपका प्राइवेट डेटा

Google Play Store अभी में कुछ मैलवेयर से भरी ऐप्स की छटनी कर रहा है जो यूजर्स की प्राइवेट जानकारी चुरा सकते है। लेकिन ऐप्स की नियमित स्कैनिंग और ऐप डेवलपर्स के बारे में Notified होने के बावजूद, Google इसका पता लगाने और हटाने में विफल रहा है। रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ ऐप डेवलपर्स ने ऐसे कोड वाले ब्लूटूथ ऐप को तैयार किया है। ये कमजोर ऐप फोन पर एडवेयर कैंपेन चलाते है जो यूजर्स को मैलवेयर के नियंत्रण वाली वेबसाइटों पर रीडायरेक्ट करते है।

 

Google Play Store से हटाए गए 16 फर्जी ऐप: यहां देखें लिस्टGoogle Play Store से हटाए गए 16 फर्जी ऐप: यहां देखें लिस्ट

4 Apps को लिस्टेड किया गया है

मालवेयरबाइट्स के रिसर्चर ने Google को ट्रोजन के एक बड़ी फॅमिली वाले ब्लूटूथ ऐप्स के बारे में सूचित किया है। उन्होंने बताया है कि इन ब्लूटूथ केंद्रित ऐप्स के पुराने वर्जन में भी Android/Trojan.HiddenAds के समान मैलवेयर वेरिएंट थे। कुल मिलाकर, 4 ऐप्स को लिस्टेड किया गया है और साथ में उन्होंने कम से कम एक मिलियन डाउनलोड अर्जित किए है।

Google Fined: गूगल पर लगा 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना, क्या प्ले स्टोर खतरे में है?Google Fined: गूगल पर लगा 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना, क्या प्ले स्टोर खतरे में है?

1. Bluetooth Auto Connect
2. Driver: Bluetooth Wi-Fi, USB
3. Bluetooth App Sender
4. Mobile transfer: smart switch

Secure Your Google Account: अपने Google Account को कैसे रखे सुरक्षित, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान..Secure Your Google Account: अपने Google Account को कैसे रखे सुरक्षित, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान..

रिपोर्ट बताती है कि

मालिसियस ऐप के बारे में आगे बताते हुए, रिपोर्ट बताती है कि जब कोई यूजर इन ऐप्स को डाउनलोड करता है, तो मालिसियस एप्लिकेशन थोड़ी देर प्रतीक्षा करता है और फिर स्वचालित रूप से क्रोम और फ़िशिंग वेबसाइट खोलता है। फ़िशिंग साइटों में कई कंटेंट है कुछ हानिरहित वेबसाइटें है जिनका उपयोग केवल Pay-Per-Click करने के लिए किया जाता है, जबकि अन्य खतरनाक फ़िशिंग वेबसाइटें है, जिनका उद्देश्य अनजान यूजर को गुमराह करना है।

Google Meet कॉल को अब किया जा सकता है टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब, जानिए कैसेGoogle Meet कॉल को अब किया जा सकता है टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब, जानिए कैसे

बिना जानकारी के न करें कोई भी App डाउनलोड

विशेष रूप से, Google के Play Store पर 28 मिलियन से अधिक ऐप्स है जो नियमित रूप से मैलवेयर और अन्य कमजोरियों के लिए स्कैन किए जाते है। लेकिन फिर भी Google अक्सर इन मैलवेयर को पकड़ने में विफल रहता है. उपयोगकर्ताओं को हमेशा सलाह दी जाती है कि वे कोई भी ऐप डाउनलोड न करें।

Google Pay ट्रांसक्शन हिस्ट्री मिनटों में करें हमेशा के लिए डिलीटGoogle Pay ट्रांसक्शन हिस्ट्री मिनटों में करें हमेशा के लिए डिलीट

 
Best Mobiles in India

English summary
Google Play Store is currently weeding out some malware-laden apps that can steal users' private information. But despite regular scanning of apps and app developers getting notified about it, Google has failed to detect and remove it. Reports suggest that some app developers have created Bluetooth apps with such codes.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X