भारत में वापसी करने वाला है TikTok, अब इस नाम के साथ चलाएगा अपना जादू!

|

टिकटॉक (TikTok) सबसे लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म में से एक है और यह अब कथित तौर पर भारत में वापसी करने जा रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ऐप को भारत में TickTock के नाम से वापस आने की तैयारी में लगी हुई है।

 

भारत में वापसी करने वाला है TikTok, अब इस नाम के साथ चलाएगा अपना जादू!

जून 2020 में भारत सरकार ने कर दिया था TikTok को बैन

टिकटॉक उन 59 चीनी ऐप्स में से एक था, जिन्हें पिछले साल जून में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारत में बैन कर दिया गया था। बैन के कारण, ऐप को Google Play Store और Apple App Store के भारतीय वर्जन्स से हटा दिया गया था। इस तरह ऐप्स भारत में चलना बंद हो गया था।

अब बाइटडांस ने ट्रेडमार्क एप्लिकेशन फ़ाइल

अब, बाइटडांस ने 6 जुलाई को TikTok के लिए "TickTock" टाइटल के साथ एक ट्रेडमार्क एप्लिकेशन फाइल किया है। इसकी सूचना सबसे पहले टिपस्टर मुकुल शर्मा ने ट्विटर पर दी थी। रिपोर्ट के अनुसार, एप्लिकेशन व्यापार चिह्न नियम, 2002 की चौथी अनुसूची की कक्षा 42 के तहत फ़ाइल किया गया था।

TikTok की वापसी के लिए भारत सरकार से बातचीत कर रहा है Bytedance

इसके अलावा, मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि बाइटडांस भारत सरकार के साथ टिकटॉक ऐप को वापस लाने के लिए बातचीत कर रहा है। कंपनी आवश्यक बदलाव करने के लिए सहमत हो गई है और उसने अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वह नए आईटी नियमों का पालन करेगी।

इस प्रकार अगर टिक टॉक भारत में वाकई वापसी करता है, यह तो यह क्रीएटर्स के लिए बहुत अच्छी खबर है। हालांकि कंपनी ने किसी आधिकारिक बयान में इस बात का जिक्र नहीं किया है। लेकिन यह संभव भी हो सकता है क्योंकि हाल ही PUBG के बैन के बाद बैटलग्राउंड इंडिया नाम से नया गेम निकाला है वैसे ही TikTok भी वापस आ सकता हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
TikTok is one of the most popular short-video platform and it is now reportedly making a comeback in India.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X