व्हाट्सऐप पेमेंट करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

|

फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस फीचर का इंडियन मार्केट में काफी लंबे से इंतजार किया जा रहा था और आखिरकार कंपनी ने इसे भारत में पेश कर दिया।

व्हाट्सऐप पेमेंट करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

 

व्हाट्सऐप पेमेंट एक यूपीआई आधारित मनी ट्रांसफर सर्विस है। हाल में ही नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने व्हाट्सएप को इस सर्विस की मंजूरी दी है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

1) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सऐप पेमेंट के लिए कोई भी ऑफिशियल कस्टमर केयर नंबर एवेलेबल नहीं है। इसीलिए अगर आपके पास इस तरह की कोई भी कॉल आती हैं तो विश्वास न करें। लेकिन अगर आपको पेमेंट में किसी भी तरह की परेशानी आती है और अपने बैंक से कॉन्टेक्ट करें।

2) इसके अलावा अगर आपको व्हाट्सऐप के नाम से कोई कॉल आती भी है तो भूलकर भी अपना ओटीपी, कार्ड डिटेल्स और यूपीआई पिन जैसी कोई भी डिटेल शेयर न करें। ध्यान रखें कि कोई भी आधिकारिक कस्टमर केयर ये जानकारी नहीं मांगते।

3) चूंकि व्हाट्सएप पर पेमेंट की सुविधा शुरू हो गई है, इसलिए आपके पास अनजान लिंक भी आ सकते हैं। इसीलिए अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो लिंक पर क्लिक न करें। क्योंकि हो सकता है ये कोई फ्रॉड हो।

4) किसी भी अनजान व्यक्ति से पेमेंट एक्सेप्ट न करें। कहीं ऐसा ना हो कि व्हाट्सऐप पेमेंट की जगह कोई आपसे व्हाट्सऐप पेमेंट की रिक्वेस्ट कर रहा हो और आप उसके जाल में फंस जाएं। इसीलिए सावधानी से इस्तेमाल करें।

5) किसी को व्हाट्सएप पेमेंट भेजने से पहले और भेजने के बाद वेरिफाई जरूर करें। रिपोर्ट्स की मानें तो किसी भी यूपीआई आधारित पेमेंट से पहले और बाद में कॉल के जरिए वेरिफाई करने की आदत डालनी चाहिए। जिससे धोखाधड़ी के संभावना कम से कम हो जाती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Payment is a UPI based money transfer service. Recently, the National Payment Corporation of India (NPCI) has approved this service to WhatsApp. In such a situation, we are going to tell you what you should take care of if you use the WhatsApp payment feature.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X