इन पांच ऐप्स की मदद से हर स्टूडेंट का होगा बेड़ा पार

|

आजकल गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर बहुत सारे ऐप्स उपलब्ध हैं, जो यूजर्स की सुविधा के लिए बनाए गए हैं। अलग-अलग तरह के ऐप यूजर्स को अलग-अलग तरह की सुविधा देते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में उन ऐप्स के बारे में बात करेंगे जो स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छे हैं। इन ऐप्स के जरिए स्टूडेंट्स को अपने पढ़ाई-लिखाई में काफी मदद मिल सकती है। आइए हम आपको इन ऐप्स के नाम और इनके फीचर्स के बारे में बताते हैं।

 
इन पांच ऐप्स की मदद से हर स्टूडेंट का होगा बेड़ा पार

इन पांच ऐप्स की मदद से हर स्टूडेंट का होगा बेड़ा पार

1. ALARMY

इस ऐप के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि इसका क्या काम होगा। यह ऐप एक अलार्म का काम करता है। हालांकि अब आप सोच रह होंगे कि इसमें कौनसी बड़ी बात है। आपको बता दें कि यह कोई साधारण अलार्म नहीं है। आमतौर पर जब आप अपने फोन में अलार्म लगाते हैं तो उसके बजने के बाद आप उसे आसानी से एक क्लिक में बंद करके फिर से सो जाते हैं और वो अलार्म उसके बाद नहीं बजता।

ALARMY ऐप में ऐसा नहीं होगा। यह ऐप अलार्म सेट करते वक्त आप से खुद को एक मुश्किल सा टास्क देने को कहता है। उसके बाद सुबह जब अलार्म बजेगा तो जबतक आप उस टास्क को पूरा नहीं करेंगे अलार्म बजता रहेगा। टास्क पूरा करने में इतना वक्त और दिमाग लगेगा कि तबतक आपकी नींद टूट जाएगी। इस वजह से ऐप का टैगलाइन है Sleep If You Can!

2. MERITNATION

जो स्टूडेंट्स पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर रहते हैं, उनके लिए यह ऐप बहुत अच्छा है। यह ऐप सीबीएसई और आईसीएसई के स्टूडेंट्स के बीच काफी पॉपुलर है। इस ऐप में 6th क्लास से लेकर 12th क्लास तक का पूरा स्टडी मेटिरियल मिल जाएगा। आपको इसी ऐप में एनसीआरटी सोल्यूशन, नोट्स, पिछले साल के Questions और उनके Solutions और एक्सपर्ट से अपने किसी भी डाउल का जवाब भी मिल सकता है। इसके अलावा आपको बहुत सारे रेफरेंस बुक जैसे आरडी शर्मा, आर. एस अग्रवाल के सॉल्यूशन भी इस ऐप में मिल जाएंगे। इसके अलावा इस ऐप पर आपको इंजीनियरिंग और मेडिकल एंटरेंस एग्जाम के लिए भी बहुत सारे स्टडी मेटिरियल मिल जाएंगे।

 

3. SOCRATIC

अगर आप अक्सर गणित के सवालों को सोल्व करते-करते अटक जाते हैं तो ये ऐप आपकी बखूबी मदद करेगा। इसके लिए आपको बस उस सवाल की एक फोटो लेकर इस ऐप में अपलोड करनी है और उसे सर्च करना है। उसके बाद ये ऐप उस सवाल का पूरा सोल्यूशन दिखाएगा और उसे अच्छी तरीके से एक्सप्लेन भी करेगा। ध्यान रखें कि यह ऐप सिर्फ गणित ही नहीं बल्कि विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अकाउंट्स समेत सभी विषयों के सवालों का जवाब देता है।

4. LOOP - Habit Tracker

किसी भी स्टूडेंट को सफलता पाने के लिए पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अच्छी आदत बनाए रखना भी काफी जरूरी होता है। अगर किसी स्टूडेंट की आदत अच्छी नहीं है तो वो चाहे कितना भी पढ़-लिख लें सफलता उससे हमेशा दूर ही रहती है। इस समस्या का समाधान इस ऐप में मिलता है। ये ऐप अच्छी आदत बनाने मे, उसे हमेशा बनाए रखने में, और उससे आपको एक अच्छे ट्रैक पर पहुंचाने में मदद करता है।

5. BRAINLY

आपने अक्सर सुना होगा कि विद्या बांटने से बढ़ती है या ज्ञान बांटने से बढ़ता है। ये कहावत बिल्कुल सही है और इसी को सच करने का काम यह ऐप करता है। इस ऐप के जरिए आप अपने किसी भी दूसरे स्टूडेंट्स से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं और किसी को भी कोई भी उत्तर या सोल्यूशन बता सकते हैं। इस ऐप से किसी भी सब्जेक्ट के किसी भी टॉपिक के बारे में डिटेल्स पढ़ सकते हैं और उसे समझ सकते हैं। इस ऐप को आप एक घर-बैठी लाइब्रेरी भी बोल सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Today in this article we will talk about those apps which are best for students. Through these apps, students can get a lot of help in their studies. Let us tell you about the names of these apps and their features.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X