मोबाइल पर फोटो और वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो ये है टॉप 5 ऐप्स

|

भारत समेत पूरी दुनिया में इस वक्त लगभग सभी काम मोबाइल ऐप्स के जरिए होने लगे हैं। हर यूजर्स को घर बैठे उसके मोबाइल पर आसानी से हर एक काम के लिए बहुत सारे ऐप्स मिल जाते हैं, जिनसे वो अपने काम आसानी से कर पाते हैं। यूजर्स ऐप्स के जरिए वैसे काम भी आसानी से कर लेते हैं, जो उन्हें पहले नहीं आते थे।

 
मोबाइल पर फोटो और वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो ये है टॉप 5 ऐप्स

इन्हीं कामों में एक काम मोबाइल से ए़डिटिंग करने का भी है। पुराने जमाने में एडिटिंग करनी एक बड़ी बात होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब यूजर्स अपने मोबाइल ऐप के जरिए ही ए़डिटिंग सीख भी सकता है और कर सकता है। हम इस आर्टिकल में आपको पांच टॉप मोबाइल वीडियो एडिटिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए शुरू करते हैं।

मोबाइल के लिए टॉप 5 बेस्ट वीडियो एडिटिंग ऐप्स

KineMaster

हाल फिलहाल सबसे लोकप्रिय मोबाइल वीडियो एडिटिंग ऐप्स में काइनमास्टर है। आज इसको इस्तेमाल करने वाले बहुत यूजर्स है। KineMaster फ्री और प्रीमियम दोनों में उपलब्ध है और इसमें आपको एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तरह एडिट कर सकते हैं।

Snapseed

Snapseed इस समय सबसे अच्छे मुफ्त Android ऐप्स में से एक है। इसमें कई फ्री फीचर्स दिए गए हैं, जिसके लिए आपके एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। इन फीचर्स के जरिए आप अपने इमेज की वाइब्रेंस, कॉन्ट्रास्ट, कलर समेत कई अन्य सेटिंग्स को सेट कर सकते हैं। दूसरी ओर इस ऐप में यूजर्स को मुफ्ट टेक्स्ट टेम्प्लेट भी मिलता है, जो आपकी जरूरत के अनुसार भी मिल जाएंगे।

VSCO

VSCO वर्तमान में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में उपलब्ध है। अगर आप मोबाइल एडिटिंग ऐप के जरिए एक Instagrammable लुक को प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा क्योंकि यह ऐसे कई खास एडिटिंग फीचर्स मुहैया कराता है, जो यूजर्स को एक बेहतरीन फोटो या वीडियो लुक देते हैं। आप इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद खुश जरूर होंगे।

 

Instagram

इंस्टाग्राम सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप थोड़ी सी गलती कर रहे हैं। अगर आप Instagram के "My Day" सेक्शन पर क्लिक करते हैं, तो आप अपनी इमेज सेंड कर सकते हैं और कई फिल्टर के ऑप्शन में से अपना पसंदीदा फिल्टर चुन सकते हैं। उसके बाद आप आसानी से कुछ ही सेकेंड में अपनी एडिटेड फोटो या वीडियो देख सकते हैं। इसकी एक और बड़ी बात यह है कि यह आपके वीडियो को अपने आप अपलोड नहीं करता है। आप एडिट की हुई वीडियो को अपने डिवाइस में सेव करके इंस्टाग्राम से डिलीट भी कर सकते हैं।

Canva

Canva में मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों वर्जन उपलब्ध हैं। आप मोबाइल में भी इसके ऐप के जरिए अपनी वीडियो को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास अगर डेक्सटॉप या लैपटॉप है तो आप उसपर भी Canva वेवबाइट को खोलकर अपनी वीडियो को एडिट कर सकते हैं। यह वीडियो एडिटिंग प्लेटफॉर्म मोबाइल एडिटिंग ऐप्स की लिस्ट में काफी पॉपुलर है। इस ऐप में भी आपको वीडियो एडिटिंग के तमाम स्पेशल और कई क्रिएटिव फीचर्स मिलेंगे। आप अपनी इच्छा अनुसार फिल्टर्स, बॉर्डर्स और कई नए डिजाइन को लगा सकते हैं।

इस तरह से इन पांच ऐप्स के जरिए आप मोबाइल से ही अपनी वीडियो को एडिट कर सकते हैं और उसे सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आप हमारे फेसबुक पेज के जरिए भी हमसे जुड़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Here You Can Check Top 5 Mobile Video Editing Apps.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X