5 सबसे सिक्योर एंड्रायड मैसेजिंग एप्स

Written By:

मैसेजिंग एप्स इन दिनों हर किसी के लिए बेहद जरुरी हो चुकी हैं। यदि कहें कि इन एप्स ने कम्युनिकेशन का तरीका ही बदल दिया है तो गलत नहीं होगा। यूज़र्स सबसे अधिक व्हाट्सऐप, गूगल हैंगआउट जैसी एप्स का इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक पर न करें ये काम, अकाउंट हो जाएगा हैक

हर मैसेज और कॉल होती है एन्क्रिप्ट

मैसेजिंग एप्स में सबसे अधिक जिन चीजों का ध्यान रखना होता है उनमें यूज़र की प्राइवेसी सबसे पहले है। एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी की मदद से आज कई ऐप्स ऐसी हैं जो इस चीज का बेहद ख्याल रखती हैं।

आपको सबसे पहले मिलेंगे व्हाट्सऐप के लेटेस्ट फीचर्स, जल्दी करें ये छोटा सा काम

आज हमने ऐसी ही 5 ऐप्स लिस्ट की हैं जो सबसे अधिक सिक्योर मानी जाती हैं, आप भी चुनिए अपने लिए बेस्ट और बनाएं अपनी प्राइवेसी को और भी सिक्योर।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

व्हाट्सऐप : सबसे पॉपुलर ऐप

मैसेंजर ऐप्स की लिस्ट में सबसे पहले नाम व्हाट्सऐप का आता है। इस ऐप को दुनियाभर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। हम में से भी अधिकतर एंड्रायड इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। यह ऐप पॉपुलर होने के साथ ही यह ऐप यूज़र के लिए एन्क्रिप्शन जैसे फीचर के साथ आती है, जिससे यूज़र्स की चैट/बात-चीत और भी सिक्योर और प्राइवेट हो सके।

टेलीग्राम : सिंपल एंड बेस्ट

अगर आप उन यूज़र्स में से हैं जिन्हें ज्यादा कॉम्पलिकेट चीजें पसंद नहीं करते हैं, तो टेलीग्राम आपके लिए बेस्ट है। सभी जरुरी फीचर्स के साथ ही यह ऐप एन्क्रिप्टेड भी है। इसमें आपकी पूरी चैट सिक्योर होती है। यदि आप चाहें तो टेलीग्राम में ही सीक्रेट चैट का आप्शन भी है जिससे आपकी चैट और भी सिक्योर हो जाती है।

सिग्नल : शनदार फीचर्स

हर कोई चाहता है कि उनके मैसेज को कोई तीसरा व्यक्ति न पढ़े। चैट एकदम सिक्योर होनी चाहिए। इसके लिए एन्क्रिप्शन से बेहतर क्या हो सकता है। सिग्नल एक ऐसी ऐप हैं जिसमें सिक्योरिटी का बेहद ख्याल रखा जाता है। सिक्योर होने के साथ ही यह ऐप ऑडियो, विडियो, अटैचमेंट आदि फीचर्स भी सपोर्ट करती है।

फेसबुक मैसेंजर : लाखों की पसंद

व्हाट्सऐप की ही तरह फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल भी काफी होता है। यह ऐप यूज़र की प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए एन्क्रिप्शन फीचर के साथ आता है। इसे कई मिलियन यूज़र्स इस्तेमाल करते हैं। अब हाल ही में इस ऐप का लाइट वर्जन भी लॉन्च किया गया है, मैसेंजर लाइट।

विकर मी : सिक्योर मैसेंजर

यह ऐप अन्य एप्स की ही तरह सभी फीचर्स जैसे ऑडियो, वीडियो, स्टीकर, मैसेज की सुविधा के साथ एन्क्रिप्टेड टेक्नोलॉजी के साथ आती है। इस ऐप की सिक्योरिटी बेहद मजबूत है। इसमें सबसे खास फीचर श्रेडर दिया है। जो कि यूज़र्स को अपने पूरे प्राइवेट डाटा ऐप से हटाने में मदद करता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Top 5 most secured and best encrypted messaging apps. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot