व्हाट्सऐप के पांच सबसे अच्छे विकल्प, बिना मोबाइल और इंटरनेट वाला ऑप्शन भी उपलब्ध

By Gizbot Bureau
|

अगर व्हाट्सऐप ना हो तो हमलोग क्या यूज़ करेंगे। क्या व्हाट्सऐप के बिना अब जीना संभव है। अब तो टिकटॉक के बिना भी जीना मुश्किल हो गया है, ऐसे में व्हाट्सऐप के बिना जीवन तो असंभव ही हो गया है।

 

अब मान लीजिए कि आपके पास व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने का विकल्प ही ना हो तो आप क्या करेंगे। ऐसे में हम आपको उन 5 विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Telegram Messenger

Telegram Messenger

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम टेलिग्राम है, जो इस वक्त व्हाट्सऐप को सबसे बड़ी टक्कर देने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। हालांकि कुछ यूज़र्स को टेलिग्राम के फीचर्स व्हाट्सऐप जैसा प्रभावित तो नहीं कर पाए हैं लेकिन टेलिग्राम लगातार अपने ऐप्स में अपडेट करती जा रही है।

टेलिग्राम के मुख्य फीचर्स

1. यह आपके फोन नंबर पर चलता हैं और इसमें आपको एक साथ एक से ज़्यादा नंबर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है।
2. आप इसमें अपनी एक से ज्यादा प्रोफाइल पिक्चर रख सकते हैं।
3. टेलीग्राम पर सीक्रेट चैट की सुविधा है। यानि आपके चैट्स किसी भी सर्वर पर सेव नहीं होंगे।
4. आप ऐप को खुद कस्टमाइज कर सकते हैं।
5. इसमें बोट्स (Bots) की भी सुविधा हैं।

Signal App
 

Signal App

इस लिस्ट में दूसरा नाम सिंग्नल ऐप का है। इस ऐप के लिए पिछले काफी दिनों से काफी ज्यादा चर्चाएं हो रही है। यहां तक कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी ट्वीट करके इस ऐप को प्रमोट कर दिया। इस ऐप को सिक्योरिटी के मामले में काफी अच्छा बताया जा रहा है। इस वजह से व्हाट्सऐप सिक्योरिटी विवाद होने के बाद इस ऐप पर इतने सारे यूज़र्स एक साथ आए कि ऐप का सर्वर ही डाउन हो गया। लिहाजा यह ऐप भी व्हाट्सऐप की जगह पर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का एक अच्छा विकल्प है।

Signal की मुख्य फीचर्स

1. ऐप की खासियत है कि इसमें आपका डेटा सर्वर पर स्टोर नहीं होता, लिहाजा आप की निजी जानकारी पर किसी का कोई हक यानि एक्सेस नहीं होता सिवाय आपके मोबाइल नंबर के।
2. आप ऐप के चैट बैकअप, फोटोज, वीडियोज को अपने डिवाइस में स्टोर कर सकते हैं।
3. एक बात ध्यान देने की ये है कि फोन में बैक-अप क्रिएट करते समय आपको 30 डिजिट का बैक-अप कोड मिलेगा। इसे आपको लिखकर कहीं रखना होगा। इससे आप जब भी ऐप को रीइन्स्टॉल करेंगे तो कोड के जरिए डेटा री-स्टोर हो जाएगा।

Bridgefy

Bridgefy

जरा सोचिए कि व्हाट्सऐप जैसा कोई ऐप या व्हाट्सऐप भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करना शुरू कर दे तो कैसा होगा। आपकी बहुत सारी परेशानियां एक साथ खत्म हो जाएगी। Bridgefy ऐसा ही एक ऐप है। इस ऐप में आपको मैसेज करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है। इस वजह से इसे ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप भी कहते हैं।

इस ऐप के खास फीचर्स

1. इस ऐप में तीन मोड से मैसेजिंग सर्विस काम करती है। पहला Person-to-Person mode, दूसरा Broadcast mode और तीसरा Mesh mode.
2. इन तीनों अलग-अलग मोड के जरिए आप आस-पास में मैसेज भेजने के लिए अलग मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और दूर वाले दोस्तों के लिए अलग मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. इस ऐप को एंड्रॉयड और आईफोन पर मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Discord

Discord

इस लिस्ट में तीसरा नाम Discord है। इस ऐप के साथ आप चैटिंग के साथ-साथ कई दूसरी चीजें भी कर सकते हैं। आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों को मैसेज, इमोजी, जीआईएफ, इमेज, डॉक्यूमेंट समेत कई अन्य चीजों को भी भेज सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो कॉल, वॉयस कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए आप अपनी स्क्रीन को भी एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं।

इस ऐप के खास फीचर्स

1. आप इस ग्रुप में कुल 10 लोगों के साथ ही ग्रुप बना सकते हैं। अगर आप इससे ज्यादा लोगों के साथ ग्रुप बनाना है तो आप सर्वर क्रिएट कर सकते हैं।
2. इस ऐप को आप Android, iOS, Windows, macOS, Linux, Web हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kik

Kik

Kik ऐसे यूज़र्स के लिए सबसे अच्छा मैसेजिंग ऐप हैं, जो ऐप को इस्तेमाल करने के लिए अपना मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें अपना पर्सनल ऐप किसी के साथ शेयर नहीं करना होता है।

1. इस ऐप के खास फीचर्स
2. इस ऐप में मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं होता है।
3. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ई-मेल आईडी का इस्तेमाल करना होता है।
4. यह ई-मेल आईडी डालने के बाद अपने आप यूज़र आईडी क्रिएट करता है।
5. इस ऐप के जरिए भी आप टेक्स्ट मैसेज, इमोजी, स्टिकर्स, जीफ़, फोटो, वीडियो, ग्रुप चैट समेत तमाम चीजों का फायदा उठा सकते हैं।

 

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are searching WhatsApp alternative so todays article we are going to tell you 5 best WhatsApp alternative apps, In our list we mentioned kik, telegram, discord app.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X