वेटिंग ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर यह ऐप देगी फ्री फ्लाइट टिकट, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

|
ट्रेन टिकट कैंसिल होने पर Trainman App देगा फ्री फ्लाइट टिकट

वेटिंग ट्रेन टिकट यात्रियों को हमेशा अपनी यात्रा के बारे में चिंतित और अनिश्चित बनाते हैं। जबकि ज्यादातर मामलों में एक छोटी वेटिंग टिकट कन्फर्म हो जाता है। कभी टूर पर जाना हो या वीकेंड पर हमेशा ट्रैन की सीट फुल ही रहती है ऐसे में कन्फर्म टिकट पाना बड़ा मुश्किल होता है।

 

इस परेशानी को दूर करने के लिए टिकट बुकिंग ऐप - ट्रेनमैन - ने एक नई फीचर शुरू की है जिसके तहत कंपनी यात्रियों को ट्रेन यात्रा की गारंटी देती है। अगर ट्रेन का टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो कंपनी यात्रियों को उनकी यात्रा पूरी करने में मदद करने के लिए मुफ्त फ्लाइट टिकट की व्यवस्था करेगी।

कंफर्म ट्रेन टिकट न होने पर मिलेगा फ्री फ्लाइट टिकट

ट्रेनमैन ऐप ने 'ट्रिप एश्योरेंस' नाम से एक नया फीचर पेश किया है। नया फीचर ट्रेन यात्रियों को, प्रतीक्षा सूची में टिकट के साथ, अपनी यात्रा पूरी करने का एक गारंटीकृत तरीका सुनिश्चित करती है। जो कोई भी ट्रेनमैन के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करता है, वह ऐप के भीतर ही अपने टिकट की स्टेटस की जांच कर सकेगा।

यदि यात्री को कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है, तो ऐप एक प्रेडिक्शन मीटर डिस्प्ले करेगा जिसमें टिकट कन्फर्म होने की संभावना दिखाई देगी। यदि चार्ट तैयार करने से पहले टिकटों की पुष्टि नहीं होती है, तो ट्रिप एश्योरेंस यात्रियों को अंतिम-मिनट के वैकल्पिक यात्रा विकल्पों को खोजने और बुक करने में मदद करेगा।

ऐसे मिलेगा फ्री फ्लाइट टिकट

यदि किसी यात्री का टिकट भविष्यवाणी मीटर 90 प्रतिशत या उससे अधिक इंगित करता है, तो ऐप 1 रुपये का ट्रिप एश्योरेंस शुल्क लेगा। यदि प्रतिशत 90 प्रतिशत से कम है, तो कंपनी टिकट की श्रेणी के आधार पर मामूली शुल्क लेगी। विशेष रूप से, चार्ट तैयार करने के समय ट्रेन टिकट की पुष्टि होने पर ट्रिप एश्योरेंस शुल्क ग्राहकों को वापस कर दिया जाएगा।

 

हालांकि, अगर टिकट की पुष्टि नहीं होती है, तो ट्रेनमैन यात्री को यात्रा पूरी करने के लिए एक फ्री फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा। अच्छी बात ये है कि ट्रिप एश्योरेंस सेवा वर्तमान में सभी आईआरसीटीसी राजधानी ट्रेनों और लगभग 130 अन्य ट्रेनों में पेश की जाती है।

Trainman App देगा फ्री फ्लाइट टिकट

कंपनी के अनुसार, ट्रेनमैन ऐप मशीन लर्निंग जैसे नए युग की टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है और आईआरसीटीसी का अधिकृत भागीदार है। आईआरसीटीसी यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए ट्रिप एश्योरेंस सेवा विकसित की गई है।

कंपनी का यह भी दावा है कि उनका ट्रेन प्रेडिक्शन मॉडल 94 प्रतिशत सटीकता के साथ वेटिंग लिस्टेड टिकटों को कन्फर्म टिकट में बदलने का काम करता है। लेकिन टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में कंपनी फ्री फ्लाइट टिकट देगी। हालांकि, 'ट्रिप एश्योरेंस' सुविधा केवल उन शहरों पर लागू होगी, जहां हवाईअड्डे हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Trainman app offers free flight ticket if your train ticket doesn’t get confirmed from waiting list.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X