Truecaller या उनके जैसे App की अब नहीं होगी जरूरत! ऐसे पता लगेगा कौन कर रहा आपको कॉल

|

Truecaller App : अक्सर हम सभी के फोन में बिना नाम के कॉल आते हैं. जिसके चलते हम ये नहीं जान पाते की कौन फोन कर रहा है. इस बात को जानने के लिए हम Truecaller डाउनलोड कर लेते हैं. ताकि फोन करने वाले का नाम पचा चल सके. Truecaller को लेकर कई तरह की बाते सुनने को मिलती है. ऐसा कहा जाता है कि इस APP से हमारी जानकारी पता चल जाती है. टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है, जिसके बाद Truecaller App की जरूरत नहीं पड़ेगी. बिना किसी ऐप (App) के आप सभी फ्री (Free) में पता लगा सकेंगे कि आपको कौन फोन कर रहा है?

 
Truecaller या उनके जैसे App की अब नहीं होगी जरूरत!

Truecaller सबसे पॉपुलर App है. हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता है. खासियत है कि यह ऐप बता देता है कि कौन आपको कॉल कर रहा है. अनजान नंबर से आ रही कॉल की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखा देता है. इसके जरिए स्पैम कॉल्स का पता लग जाता है. सोचिए कि अगर ऐसा कुछ हो जाए जिससे आप बिना किसी ऐप (App) के, फ्री (Free) में पता लगा सकें कि आपको कौन फोन कर रहा है? आपको बता दें कि आने वाले समय में ऐसा एक फीचर हम सभी के लिए जारी किया जा सकता है और TRAI इस पर योजना भी बना रहा है.

TRAI कर रहा ऐसे फीचर पर कार

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे देश के सभी स्मार्टफोन यूजर्स स्पैम कॉल्स से बच सकेंगे. TRAI के अधिकारी का यह कहना है कि TRAI एक ऐसा सिस्टम बनाना चाह रहा है जिससे सर्विस प्रोवाइडर्स को यह अनुमति दे दी जाएगी कि वो डिस्प्ले कर सकें कि कौन फोन कर रहा है.

कॉल के समय दिखाई देगा नाम

TRAI जिस सिस्टम पर काम करने की सोच रहा है वो स्मार्टफोन यूजर के केवायसी (KYC) डिटेल्स पर आधारित होगा. ये नया कॉलर आईडी (Caller ID) फीचर यूजर्स की अनुमति पर काम करेगा. टेलीकॉम कंपनियों के सब्सक्राइबर्स ये चुन सकेंगे कि उन्हें अपने नाम डिस्प्ले पर चाहिए या नहीं.

Truecaller या उनके जैसे App की अब नहीं होगी जरूरत!

आपको बता दें कि फिलहाल इस बारे में बात हो रही है और TRAI जल्द ही इससे जुड़ा एक कन्सल्टेशन पेपर जारी करेगा और फिर इसका फाइनप्रिन्ट भी निकालेगा. अगर ये फीचर आ जाता है तो Truecaller जैसे ऐप्स का इस्तेमाल भारत में कम या फिर नहीं के बराबर होगा.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Many things are heard about Truecaller. It is said that our information gets known from this APP. The Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) is working on such a facility, after which the Truecaller App will not be needed.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X