इस वजह से भारत में 52 हजार से भी ज्यादा Twitter अकॉउंट हुआ बैन, ये रही बड़ी वजह

|
इस वजह से भारत में 52 हजार से भी ज्यादा Twitter अकॉउंट हुआ बैन

ट्विटर (Twitter) ने घोषणा की है कि उसने 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से न्यूडिटी और संबद्ध कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत में 52,141 अकॉउंट पर बैन लगा दिया है। अपनी मासिक रिपोर्ट में, एलोन मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए देश में 1,982 अकॉउंट को भी हटा दिया।

 

ट्विटर ने की कार्यवाई

कंपनी ने खुलासा किया है कि 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच, उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में यूजर से 157 शिकायतें मिलीं। ट्विटर ने उन 129 यूआरएल पर कार्रवाई की जो यूजर द्वारा शिकायतों के माध्यम से उपलब्ध कराए गए थे। ट्विटर ने कहा, "इसके अलावा, हमने 43 शिकायतों पर कार्रवाई की, जो ट्विटर अकाउंट निलंबन की अपील कर रही थीं। इन सभी का समाधान किया गया और उचित प्रतिक्रियाएं भेजी गईं।"

दिल्ली महिला आयोग ने की थी शिकायत

पिछले महीने, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी की शिकायतों में ट्विटर से प्राप्त जवाब अधूरे थे और आयोग उनसे संतुष्ट नहीं था। मालीवाल ने 20 सितंबर को ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और महिलाओं और बच्चों के बलात्कार वीडियो को दर्शाने वाले ट्वीट्स पर तलब किया था।

ज्यादा अकॉउंट चाइल्ड पोर्नोग्राफी से थे जुड़े

बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर चित्रित करने वाले कई ट्वीट्स पर स्वत: संज्ञान लेते हुए, आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों को पूरी तरह से नग्न दिखाया गया है और उनमें से कई में बच्चों और महिलाओं के साथ क्रूर बलात्कार और अन्य गैर-सहमति वाली यौन गतिविधियों को भी दर्शाया गया है।

नए आईटी नियम भी कारगार

मस्क ने ट्विटर पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी की याचना करने वाले ट्वीट्स की मौजूदगी के बारे में रिपोर्टों पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की है। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट (monthly compliance reports) प्रकाशित करनी होगी।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Twitter has announced that it has banned 52,141 accounts in India for promoting child sexual exploitatio

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X