इन 7 ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल, नहीं तो चुरा सकते हैं फेसबुक का पासवर्ड और क्रिप्टो डेटा

|

इंटरनेट ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है लेकिन आजकल आये दिन फिशिंग अटैक (Phishing Attack) हो रहे हैं। अभी कुछ और ऐप्स ऐसे सामने आए हैं जो आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। इस बार 7 ऐप्स हैं जो आपके Facebook के पासवर्ड को और क्रिप्टो के डेटा को चुरा सकते हैं, इसलिए यही सलाह दी जाती है कि इन ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। तो आइए इन ऐप्स के बारे में जानते हैं विस्तार से।

 
इन 7 ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल, नहीं तो चुरा सकते हैं फेसबुक का पासवर्ड और क्रिप्टो डेटा

इन 7 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल

ट्रेंड माइक्रो जो एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है, ने Google Play Store पर 200 से अधिक ऐप्स बताये है जो "Facestealer" स्पाइवेयर से लैस हैं। Facestealer जो Android पर एक प्रकार का स्पाइवेयर है। इसके अलावा, उसी कंपनी ने 40 से अधिक फेक क्रिप्टोकरेंसी ऐप भी पकड़े हैं जो क्रिप्टोकरेंसी को चोरी करने और यूजर्स की अनुमति के बिना सेंसिटिव जानकारी चोरी करते हुए पाए गए है।

ट्रेंड माइक्रो ने 7 ऐसे ऐप्स बताये है जो आपके फेसबुक के पासवर्ड को चुरा सकते हैं और साथ ही क्रिप्टो की डिटेल्स भी चुरा सकते हैं, इसलिए कंपनी ने यही सुझाव दिया है कि इन ऐप्स को तुरंत हटा लें।

ये हैं वो सात ऐप्स जो चुरा सकते हैं आपके फेसबुक के पासवर्ड को

Daily Fitness OL, Panorama Camera, Business Meta Manager, Swam Photo, Enjoy Photo Editor, Cryptomining Farm Your own Coin और Photo Gaming Puzzle

तो अगर आपने भी इनमें से किसी ऐप को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर रखा है तो जितना जल्दी हो सकें, हटा लें अन्यथा आपके डेटा की चोरी भी हो सकती है।

इन 7 ऐप्स को तुरंत कर लें अनइंस्टॉल, नहीं तो चुरा सकते हैं फेसबुक का पासवर्ड और क्रिप्टो डेटा

ऐप इंस्टॉल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

- जब भी आप कोई ऐप इंस्टॉल करें तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर ऐप की रेटिंग्स और रिव्यू जरूर पढ़ लें। अगर नेगेटिव रिव्यू हों, तो समझ लें ऐप में समस्याएं हैं।

- इसके अलावा आपको डेवलपर की जांच भी कर लेनी चाहिए, और आधिकारिक वेबसाइट दे रखी हैं तो वहाँ भी ऐप के बारे में चेक करें।

 

- वहीं जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें, तो वो सिर्फ Google Play Store से ही करें, क्योंकि थर्ड-पार्टी साइट्स से इंस्टॉल करने से मैलवेयर ज्यादा आने की संभावना होती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Uninstall These 7 Apps, Otherwise Your Facebook Password And Crypto Data Leaked

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X