अब मोबाइल ऐप पर ऐसे देखें केंद्रीय बजट 2022, जानें- फीचर्स और इस्तेमाल का तरीका

|

वित्त मंत्रालय केंद्रीय बजट 2022-23 (Union Budget 2022) के दौरान पेपरलेस होकर एक स्थायी कदम उठा रहा है। आगामी केंद्रीय बजट 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। यह Union Budget नामक एक नए ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध किया जाएगा और इसे एंड्रॉइड और iOS दोनों डिवाइसों पर डाउनलोड किया जा सकता है।

 
Union Budget App: अब मोबाइल ऐप पर ऐसे देखें केंद्रीय बजट 2022

केंद्रीय बजट 2022 अब उपलब्ध होगा Union Budget के मोबाइल ऐप पर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह पहली बार है जब भारत सरकार केंद्रीय बजट के लिए पेपरलेस हो गई है। आम जनता और सांसदों द्वारा बजट से संबंधित दस्तावेजों की परेशानी मुक्त पहुंच के लिए ऐप को लॉन्च किया गया है। केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) इस नए ऐप पर 1 फरवरी को संसद में पेश होने के बाद उपलब्ध होगा।

क्या है e-EPIC वोटर कार्ड और इसको अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कैसे करें?क्या है e-EPIC वोटर कार्ड और इसको अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कैसे करें?

यह नया यूनियन बजट मोबाइल ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है। यह देखते हुए कि समान नाम वाले कई ऐप होंगे और स्कैमर्स इस ऐप को क्लोन करने की कोशिश कर रहे होंगे, इसके लिए यूजर्स को ध्यान से ओरिजिनल ऐप को डाउनलोड करना चाहिए जो कि National Informatic Centre. के नाम से प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर में अपलोड किया गया है।

Voter ID Card: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम कैसे चेक करेंVoter ID Card: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम कैसे चेक करें

वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस नए केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को आधिकारिक यूनियन बजट वेब पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से बजट से संबंधित डॉक्युमेंट्स जनता द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है।

iPhone 12 Offer: सिर्फ 36,149 रुपये में ऐसे खरीद सकते हैं आईफोन 12 स्मार्टफोनiPhone 12 Offer: सिर्फ 36,149 रुपये में ऐसे खरीद सकते हैं आईफोन 12 स्मार्टफोन

यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) केंद्रीय बजट से संबंधित 14 डॉक्युमेंट्स तक एक्सेस प्रदान करेगा। इन दस्तावेजों में संविधान के अनुसार बजट, वित्त विधेयक, बजट भाषण, अनुदान की मांग आदि नामक वार्षिक वित्तीय विवरण शामिल हैं। ये सभी दस्तावेज पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होंगे और इन्हें उसी फॉर्मेट में डाउनलोड किया जा सकता है।

 

यूनियन बजट मोबाइल ऐप को डाउनलोड कैसे करें - How to Download Union Budget Mobile App

अगर आप भी अपने यूनियन बजट मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने नीचे प्रोसेस बताया है। प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से ओरिजिनल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं:

TRAI का आदेश, यूजर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स ही दें टेलीकॉम कम्पनियाँTRAI का आदेश, यूजर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स ही दें टेलीकॉम कम्पनियाँ

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Google Play Store या Apple App Play Store में जाना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद अब यहाँ Union Budget टाइप करके ऐप को खोजें। या आप Android के लिए यहाँ जा सकते हैं https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.unionbudget और ऐपल के लिए इस लिंक पर https://apps.apple.com/us/app/union-budget-app/id1548425364 पर जाकर उसको इन्स्टाल कर सकते हैं और जब बजट पेश किया जाएगा तो उसको ऑनलाइन देख सकते हैं।

WhatsApp: अब व्हाट्सएप पर बिना आपकी मर्जी के नहीं आएगा मैसेज, ये फीचर्स हुए लॉन्चWhatsApp: अब व्हाट्सएप पर बिना आपकी मर्जी के नहीं आएगा मैसेज, ये फीचर्स हुए लॉन्च

स्टेप 3: National Informatic Centre. या NIC द्वारा अपलोड किए गए यूनियन बजट ऐप का चयन करें और इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: ऐप के इंस्टॉल हो जाने के बाद ऐप में कई सारे फीचर्स भी मिलते हैं।

इसके बाद अब आप 1 फरवरी 2022 को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट (Union Budget) को मोबाइल ऐप के माध्यम से देख पाएंगे। यानि अब आप इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आसानी से बजट की जानकारी देख सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Union Budget 2022 Will Be Available on Mobile App, Here is How to

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X