UPI, डिजिटल लेनदेन: सरकार ने 30 % कैप लागू करने की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया

|
UPI, डिजिटल लेनदेन की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया गया

UPI, Digital Transactions : नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने शुक्रवार को थर्ड पार्टी के UPI प्लेयर्स के लिए डिजिटल पेमेंट लेनदेन (Transactions) में 30 % वॉल्यूम कैप को दो साल के लिए बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक कर दिया है।

 

यह फैसला Google पे (Google pay) और वॉलमार्ट के PhonePe जैसे थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (TPAP) को राहत दे सकता है, जिनकी UPI- आधारित लेनदेन में बहुमत हिस्सेदारी है ।

एनपीसीआई यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) चलाता है, जिसका यूज खरीदारी करते समय दोस्तो या व्यापारियों के बीच रीयल-टाइम पेमेंट के लिए किया जाता है।

नवंबर 2020 में, NPCI ने सभी UPI लेनदेन वॉल्यूम के केवल 30 प्रतिशत को संभालने के लिए सिंगल थर्ड पार्टी ऐप को लिमिटेड करने की अनाउंसमेंट की थी। यह कैप 1 जनवरी, 2021 से लागू होनी थी।

हालाँकि, TPAPs (5 नवंबर, 2020 को लाइव) जो कैप को पार कर रहे थे, उन्हें स्टेप-बाय स्टेप तरीके से क्राइटेरिया का पालन करने के लिए दो साल तक का टाइम दिया गया था।

UPI, डिजिटल लेनदेन की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया गया

"यूपीआई के मौजूदा यूज और फ्यूचर की एबिलिटी, और अदर रिलेवेंट फैक्टर को ध्यान में रखते हुए, मौजूदा टीपीएपी के परमिशन की समयसीमा (Time limit) जो वॉल्यूम कैप से ज्यादा है, दो (2) साल यानी 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया गया है। वॉल्यूम कैप," एनपीसीआई ने एक सर्कुलर में कहा।

एनपीसीआई ने आगे कहा कि डिजिटल पेमेंट की जरुरी एबिलिटी और इसकी मौजूदा स्थिति से कई गुना पैठ की जरुरत को देखते हुए, यह अनिवार्य (Mandatory) है कि अन्य मौजूदा और नए खिलाड़ी (बैंक और गैर-बैंक) अपने कंज्यूमर आउटरीच को बढ़ाएंगे। यूपीआई का विकास और ओवरआल मार्केट इक्विलिब्रियम हासिल करना।

 

टीपीएपी आमतौर पर यूजर को जोड़ने और उनके लिए पेमेंट प्रोसेस्ड करने के लिए बैंकों के साथ टाई-अप करते हैं। पिछले महीने यह बताया गया था कि एनपीसीआई खिलाड़ियों की वॉल्यूम कैप को 30 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक का समय सीमा को लागू करने के लिए रिजर्व बैंक को प्रोपोसड करने का प्लान बना रहा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रजेंट में कोई वॉल्यूम कैप नहीं है, जिसके कारण Google Pay और PhonePe का कुल मार्केट शेयर में लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है।

 
Best Mobiles in India

English summary
UPI, Digital Transactions: The National Payments Corporation of India (NPCI) on Friday extended the 30% volume cap in digital payment transactions for third-party UPI players for two years till December 2024.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X