इन Apps करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक

|

आजकल बच्चों की जिंदगी स्मार्टफोन के इर्द-गिर्द घूमती है। बच्चा चाहे 4 साल का हो या 14 साल का, वह स्मार्टफोन से चिपके ही रहते है। हालाँकि इन दिनों बच्चों को किसी भी स्मार्टफोन को चलाने के लिए किसी भी सहायता की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन वे अक्सर सही या गलत के बारे में नहीं जानते है, खासकर उस उम्र में जब इंसानों में जिज्ञासा सबसे अधिक होती है।

 

अपना ट्विटर अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए याद रखें ये 7 बातेंअपना ट्विटर अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए याद रखें ये 7 बातें

बच्चे के घंटों स्मार्टफोन से चिपके रहने से सीधा उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है। इसके साथ ही अभिभावकों के मन में भी यह डर बना रहता है कि कहीं बच्चे आपत्तिजनक कंटेंट तो नहीं देख रहे हैं। इसी वजह से हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे स्मार्टफोन से दूर रहे। पर तकनीक के इस दौर में हम अपने बच्चों को गैजेट्स से दूर तो नहीं रख सकते, लेकिन साथ ही उनकी डिजिटल गतिविधियों पर नजर रखना भी जरूरी हो जाता है।

इन Apps  करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक

माता-पिता की इस समस्या का समाधान है Google Family Link ऐप

गूगल ने इस ऐप को बच्चों के लिए इंटरनेट का सही इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया है। Google का कहना है कि ऐप आपके परिवार को बेहतर उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का उपयोग करने में मदद कर सकता है।
आपके बच्चे चाहे छोटे हों या किशोर, फ़ैमिली लिंक ऐप पर आप उनके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए कुछ ज़रूरी नियम बना सकते है , इससे उन्हें इंटरनेट के माध्यम से चीजों को बेहतर ढंग से सीखने, खेलने और समझने में मदद मिलेगी। आप इस ऐप को अपने बच्चे के स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे एक्सेस कर सकते है।
इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में इंस्टॉल कर सकते है। साथ ही आप बच्चों की इंटरनेट एक्टिविटीज को ट्रैक कर सकते है।

एक नजर : 5 मिनट में सीखे 6 कंप्यूटर हैक्सएक नजर : 5 मिनट में सीखे 6 कंप्यूटर हैक्स


Qustodio

Qustodio खुद को इंटरनेट के सर्वश्रेष्ठ मुफ्त अभिभावक नियंत्रण ऐप के रूप में बढ़ावा देता है। Qustodioसॉफ्टवेयर विंडोज पीसी, मैक, आईओएस, एंड्रॉइड और किंडल उपकरणों के लिए उपलब्ध है और आपके बच्चे की ऑनलाइन गतिविधि पर नजर रखने में आपकी मदद करने के लिए एक अच्छा डैशबोर्ड प्रदान करता है।

 
इन Apps  करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक

नि: शुल्क संस्करण आपको अपने बच्चे के वेब और सर्च इंजन के उपयोग पर नजर रखने, उसके फेसबुक और ट्विटर लॉगिन को ट्रैक करने और समय नियंत्रण निर्धारित करने की अनुमति देता है, जबकि Qustodio प्रीमियम आपको उसके स्थान को ट्रैक करने, कुछ गेम और ऐप्स को ब्लॉक करने, कॉल, की निगरानी करने की अनुमति देता है।

7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट


MamaBear

इस ऐप में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग, लोकेशन ट्रैकिंग और अलर्ट सहित कई उपयोगी विशेषताएं है । इसे ऑल-इन-वन चिंता मुक्त ऐप के रूप में जाना जाता है। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक है। MamaBear के साथ आप यह जानने के लिए Instagram, Twitter और Facebook गतिविधि की निगरानी कर सकते हैं कि उनके पास नए टैग, चेक-इन या फ़ोटो कब अपलोड है। जब आपके किशोर ड्राइव करते हैं या आपके द्वारा निर्धारित गति सीमा से अधिक सवारी करते है, तो आपको सूचनाएं भी मिल सकती है।

इन Apps  करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक


Screen Time

स्क्रीन टाइम से आप रोज की समय सीमा निर्धारित कर सकते है। अपने बच्चों को होमवर्क जैसे कार्य सौंप सकते है , देख सकते हैं कि आपका बच्चा किन ऐप्स का सबसे अधिक उपयोग करता है, और बहुत कुछ। स्क्रीन टाइम पेरेंटल कंट्रोल ऐप 2019 के नेशनल पेरेंटिंग प्रोडक्ट अवार्ड्स का विजेता भी है।

Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानेंInstagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानें


mSpy

mSpy बैकग्राउंड में 100% काम करता है, इसलिए आपके बच्चे या किशोर को पता नहीं चलेगा कि आप उनकी निगरानी कब और क्या कर रहे है। संभावित हानिकारक संदेशों या अनुचित सामग्री या चित्रों को देखने के लिए mSpy text , ईमेल और मैसेजिंग ऐप्स को स्कैन कर सकता है।
इसके अतिरिक्त, इंस्टॉल करने में आसान यह ऐप आपको कोई भी वीडियो या तस्वीरें दिखा सकता है जो आपका बच्चा अपने फोन पर लेता है ताकि आप जरूरत पड़ने पर उनको स्कैन कर सकें।

इन Apps  करें अपने बच्चों की मोबाइल एक्टिविटीज को ट्रैक

mSpy हर पांच मिनट में रिफ्रेश होता है, इसलिए आप हमेशा अप टू डेट रहते है कि आपका बच्चा क्या कर रहा है और वह क्या देख रहा है। इसके अलावा, जीपीएस आपको उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने की अनुमति देता है ताकि आप जान सकें कि क्या वे वास्तव में वहीं है जैसा उन्होंने कहा था।
mSpy माता-पिता को मन की शांति देता है कि उन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि उनके बच्चे साइबर धमकी, अनुचित सामग्री और खतरनाक या अप्रिय साथियों या संपर्कों से सुरक्षित है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Being glued to the smartphone for hours directly affects their health. Along with this, there is also a fear in the minds of parents that children are watching objectionable content. For this reason every parent wants their children to stay away from the smartphone. But in this era of technology, we cannot keep our children away from gadgets, but at the same time it becomes necessary to keep an eye on their digital activities .

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X