क्या आप भी WhatsApp पर अच्छी क्वालिटी में फोटो भेजना चाहते हैं, तो यहाँ जानें प्रोसेस

|

ऐप्स हमेशा डेटा उपयोग और क्वालिटी के बीच संतुलन बनाते हैं। फ़ोटो या वीडियो की क्वालिटी जितनी बेहतर होगी, डेटा की खपत उतनी ही अधिक होगी और जब अधिक डेटा सेव करते है, तो फ़ोटो या वीडियो की क्वालिटी कम हो जाती है। ऐसा ही हमें WhatsApp में देखने को मिलता है।

 
क्या आप भी WhatsApp पर अच्छी क्वालिटी में फोटो भेजना चाहते हैं, तो यहाँ जानें प्रोसेस

डिफ़ॉल्ट रूप से, ऐप का उद्देश्य डेटा खपत को कम करना है। कुछ अन्य चैट ऐप्स की तुलना में, व्हाट्सएप तुलनात्मक रूप से कम डेटा खाता है। यह काफी हद तक इस वजह से है कि यह इमेजेस को काफी कम क्वालिटी में भेजता है। चैटिंग ऐप ऑटोमेटिक रूप से फोटो की साइज को बदलता है और इसका एक कम किया गया वर्जन दूसरे पक्ष को भेजता है। भले ही फोटो हाई क्वालिटी की हो, यह एक इमेज कंप्रेसर के रूप में कार्य करता है और भेजने से पहले फोटो की क्वालिटी को कम करता है।

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलने वाले हैं ये बेहतरीन फीचर्सWhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलने वाले हैं ये बेहतरीन फीचर्स

WhatsApp का उपयोग फोटो, वीडियो और डॉक्युमेंट्स सहित सभी प्रकार की फाइलों के आदान-प्रदान के लिए किया जाता है और अगर सेटिंग्स सही नहीं हैं तो यह एक बड़ा डेटा लेने वाला ऐप साबित हो सकता है। ऐप में स्टोरेज और डेटा ऑप्शन है जो आपको अपनी सेटिंग्स को इस तरह से मैनेज करने देता है जिससे फोन डेटा को बचाने में मदद मिल सके।

YouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्सYouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्स

WhatsApp ऐप में मैनेज स्टोरेज ऑप्शन आपको उन चीजों की समीक्षा करने और हटाने की सुविधा देता है जो आपको बेकार लगती हैं। यह आपको 5MB से बड़ी फ़ाइलों को अलग से दिखाता है, फ़ाइलें जिन्हें कई बार फॉरवर्ड किया गया है, और प्रत्येक चैट कितनी जगह की खपत कर रही है। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप ऐप को मीडिया कब डाउनलोड करना चाहते हैं: मोबाइल डेटा पर, वाईफाई पर, या रोमिंग पर।

 

WhatsApp ने लॉन्च किया नया डेस्कटॉप ऐप, जानें कैसे करें इंस्टॉलWhatsApp ने लॉन्च किया नया डेस्कटॉप ऐप, जानें कैसे करें इंस्टॉल

ऐप इमेज को कंप्रेस करता है क्योंकि अगर यह ओरिजिनल या हाई क्वालिटी में फोटो अपलोड या डाउनलोड करना शुरू कर देता है तो आप इस प्रक्रिया में आपको काफी ज्यादा डेटा खर्च करना पड़ सकता है। इसलिए, ऐप डेटा उपयोग को कम करने के लिए इमेज की क्वालिटी को कम करके भेजता है। हालांकि कभी कभी कम क्वालिटी की फोटो भेजते हैं और उपर से व्हाट्सएप भी साइज को कम्प्रेस कर देते हैं, इसलिए उसकी साइज और ज्यादा कम हो जाती हैं।

इन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर लें, नहीं तो चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल डिटेल्सइन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर लें, नहीं तो चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल डिटेल्स

मैसेजिंग ऐप आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार फोटो अपलोड क्वालिटी को चुनने का ऑप्शन देता है। ऑटो, बेस्ट क्वालिटी और डेटा सेवर में से चुनने के लिए तीन ऑप्शन WhatsApp सेटिंग में दिए गए हैं। बेस्ट क्वालिटी वाली फोटोज बड़ी होती हैं और इन्हें भेजने में अधिक समय लग सकता है।

WhatsApp (व्हाट्सएप) पर अच्छी क्वालिटी में फ़ोटो कैसे भेजें

स्टेप 1 - सबसे पहले ऐप को लॉन्च करें और ऐप के ऊपरी दाएं कोने में तीन वर्टिकल डॉट्स पर टैप करें।

स्टेप 2 - अब आपको सेटिंग्स में जाना होगा।

स्टेप 3 - इसके बाद यहाँ पर आपको Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा, उसको ओपन करें।

स्टेप 4 - यहाँ पर आपको 3 ऑप्शन्स मिलेंगे Auto, Best Quality और Data saver, जिसमें आपको Best Quality का ऑप्शन चुन लेना हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Want to Send Best Quality Images on WhatsApp

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X