15 मई के बाद भी नई व्हाट्सऐप पॉलिसी ACCEPT नहीं किया तो क्या होगा...?

|

व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी फिलहाल कुछ हफ्तों के लिए स्थगित कर दी गई है। व्हाट्सऐप ने 15 मई तक अपने व्हाट्सऐप पॉलिसी को स्थगित कर दिया है। आप ध्यान दें कि व्हाट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस नहीं लिया है, बल्कि उसे कुछ महीनों के लिए रोककर रखा है और तब तक वे यूज़र्स को मनाने का काम कर रहे हैं।

WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी
 

WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी

अब आपके दिमाग में ये जरूर आ रहा होगा कि 15 मई के बाद क्या होगा? फिलहाल तो व्हाट्सऐप हम सभी यूज़ कर पा रहे हैं, लेकिन क्या 15 मई के बाद कर पाएंगे। इसके लिए व्हाट्सऐप ने एक विस्तृत जानकारी दी है कि अगर 15 मई के बाद यूज़र्स नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे तो क्या होगा।

व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट

व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट

आपको याद दिला दें कि व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से तो यूज़र्स को परेशानी थी ही, उसके साथ-साथ ज्यादा परेशानी इस बात की भी थी कि व्हाट्सऐप जबरन यूज़र्स को उनकी पॉलिसी स्वीकार करने का दवाब डाल रहा था। इसका परिणाम व्हाट्सऐप के लिए काफी खराब हुआ।

टेलीग्राम और सिंग्नल को हुआ फायदा

टेलीग्राम और सिंग्नल को हुआ फायदा

इसका नतीजा यह हुआ कि करोड़ों यूज़र्स व्हाट्सऐप छोड़कर दूसरी मैसेंजिंग ऐप जैसे टेलीग्राम और सिंग्नल ऐप का इस्तेमाल करने लगे। इतनी बड़ी संख्या में माइग्रेशन होने पर व्हाट्सऐप ने 8 फरवरी से लागू करने वाली प्राइवेसी पॉलिसी की तारीख बढ़ाकर 15 मई कर दी। अब व्हाट्सऐप लोगों को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी समझाने में लगी हुई है।

15 मई तक नई पॉलिसी स्थगित
 

15 मई तक नई पॉलिसी स्थगित

अब व्हाट्सऐप ने एक FAQ पेज क्रिएट किया है, जिसमें 15 मई के बाद क्या होगा, इसके बारे में जानकारी दी हई है। Tech Crunch की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर यूज़र्स 15 मई के बाद भी व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे तो वे व्हाट्सऐप के सभी फंक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

व्हाट्सऐप में लग जाएगी लिमिट

व्हाट्सऐप में लग जाएगी लिमिट

कुछ वक्त के लिए यूज़र्स सिर्फ कॉल रिसीव कर पाएंगे और नोटिफिकेशंस पा सकेंगे। इसके अलावा यूज़र्स ना तो व्हाट्सऐप से किसी को मैसेज भेज पाएंगे और ना ही किसी का मैसेज पढ़ पाएंगे। ऐसे में आप ऐसा मान लीजिए कि आपका व्हाट्सऐप सिर्फ उस वक्त डिलीट नहीं होगा लेकिन आप उसका पूरा इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे।

15 मई के बाद क्या होगा...?

15 मई के बाद क्या होगा...?

लिहाजा 15 मई के बाद आपके पास सिर्फ दो विकल्प उपलब्ध होंगे।

1. व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करें।

2. अपने चैट हिस्ट्री को डाउनलोड करके दूसरे मैसेंजिंग ऐप का इस्तेमाल करना शुरू करें।

120 दिनों की मिलेगी Deadline

120 दिनों की मिलेगी Deadline

व्हाट्सऐप का कहना है कि 15 मई के बाद भी यूज़र्स उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को ACCEPT करने के बाद दोबारा से सभी फंक्शंस का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर यूज़र्स ने एक निर्धारित तिथि के बाद भी ACCEPT बटन पर क्लिक नहीं किया तो क्या होगा...?

इनएक्टिव हो जाएगा आपका व्हाट्सऐप

इनएक्टिव हो जाएगा आपका व्हाट्सऐप

इस सवाल का जवाब बहुत सारे यूज़र्स ढूंढना चाह रहे हैं। हम आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के नए दिशानिर्देशों के अनुसार अगर आपने 15 मई तक व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी को स्वीकार नहीं किया तो आपका व्हाट्सऐप अकाउंट इनएक्टिव करार दे दिया जाएगा औऱ 120 दिनों तक लगातार इनएक्टिव व्हाट्सऐप अकाउंट अपने आप ही डिलीट हो जाता है।

Deadline के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगा व्हाट्सऐप

Deadline के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगा व्हाट्सऐप

इसका मतलब साफ है कि 15 मई के बाद अगर यूज़र्स व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे तो 120 दिन बाद उनका व्हाट्सऐप अकाउंट डिलीट हो जाएगा। वहीं उन 120 दिनों में भी यूज़र्स व्हाट्सऐप के कुछ सीमित फंक्शंस का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

नई पॉलिसी को हर हाल में ACCEPT कराना चाहती है व्हाट्सऐप

नई पॉलिसी को हर हाल में ACCEPT कराना चाहती है व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप के इन नए शर्तों से साफ है कि व्हाट्सऐप हर हाल में यूज़र्स से उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कराना चाहता है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप व्हाट्सऐप नहीं चला पाएंगे। हमारे ख्याल से किसी भी ऐप को अपने द्वारा बनाए गए यूज़र्स के किसी भी निजी प्राइवेसी पॉलिसी को जबरन स्वीकार कराना गलत है।

टेलीग्राम और सिंग्नल पर स्विच करेंगे यूज़र्स...?

व्हाट्सऐप अगर ऐसा करता है तो निश्चित है कि यूज़र्स टेलीग्राम और सिंग्नल जैसे दूसरे मैसेंजिंग ऐप की तरफ रुख कर लेंगे। इसमें कोई शक नहीं है कि जिन यूज़र्स को व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी स्वीकार नहीं होगी, वे 15 मई तक का भी इंतजार नहीं करेंगे। ऐसे लोग अभी से ही दूसरे मैसेंजिंग ऐप पर स्विच करना शुरू कर देंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has not withdrawn its new privacy policy, but has held it back for a few months and till then they are working to convince the users. Now it must be coming in your mind that what will happen after May 15? For this, WhatsApp has given a detailed information about what will happen if users do not accept the new privacy policy after May 15.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X