WhatsApp ने भारत में बैन किये 2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट, जानें क्या था कारण

|

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अक्टूबर में दो मिलियन (2,069,000) भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है। इसके लिए कंपनी को करीब 500 से अधिक शिकायतें मिली थी जिस पर उन्होंने यह एक्शन लिया है। 95% से ज्यादा बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग/स्पैम के अनधिकृत उपयोग के कारण किये गए हैं। WhatsApp को प्राप्त 500+ शिकायतों में, 146 अकाउंट सपोर्ट के लिए, 248 बैन अपील, 53 प्रोडक्ट सपोर्ट के लिए, 11 शिकायतों ने सुरक्षा चिंताओं को उठाया, और 42 अन्य प्रकार के थे।

 
WhatsApp ने भारत में बैन किये 2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट, जानें क्या था कारण

बैन अपील अनुरोधों के तहत, कंपनी ने 18 अकाउंट के खिलाफ उपचारात्मक कार्रवाई की। सुधारात्मक कार्रवाई या तो अकाउंट पर बैन लगा सकती है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल कर सकती है।

WhatsApp ने पेश किया Status Undo का यह नया फीचर, जानें क्या हैं फायदेWhatsApp ने पेश किया Status Undo का यह नया फीचर, जानें क्या हैं फायदे

रिपोर्ट में व्हाट्सएप (WhatsApp) द्वारा प्राप्त यूजर्स की शिकायतों और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण शामिल है। रिपोर्ट में व्हाट्सएप द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से लड़ने के लिए की गई निवारक कार्रवाइयों का भी उल्लेख किया गया है।

एआई टूल करता है ऐसे हार्मफुल बिहेवियर की पहचान

कंपनी द्वारा प्राप्त शिकायतों का जवाब देने के अलावा, व्हाट्सएप हार्मफुल बिहेवियर को रोकने के लिए टूल और रिसोर्स को डिप्लॉय करता है। व्हाट्सएप का कहना है कि वह हार्मफुल एक्शन्स को होने से पहले रोकने में विश्वास करता है, न कि घटना के बाद उनका पता लगाता है।

अब Uber कैब बुक कर सकेंगे WhatsApp से, कैसे क्या करना होगा, यहाँ जान लें प्रोसेसअब Uber कैब बुक कर सकेंगे WhatsApp से, कैसे क्या करना होगा, यहाँ जान लें प्रोसेस

इस बीच, WhatsApp ने कहा कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण उसके प्लेटफॉर्म पर भेजे गए मैसेजों के कंटेंट में उसकी कोई दृश्यता नहीं है। हालाँकि, यह अनएन्क्रिप्टेड जानकारी पर निर्भर करता है, जिसमें प्रोफ़ाइल फ़ोटो, समूह फ़ोटो, यूजर रिपोर्ट और डिटेल्स शामिल हैं, जो कार्रवाई करने के लिए व्यवहारिक संकेतों के साथ युग्मित हैं। प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से दुरुपयोग का पता लगाने और उसे रोकने के लिए कंपनी एडवांस्ड AI टूल और रिसोर्स का उपयोग करती है।

नए आईटी नियम मई 2020 में लागू हुए थे, और इसके लिए हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिस करने के लिए पांच मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।

 

अब WhatsApp के माध्यम से बुक कर सकेंगे Uber कैब

वहीं भारत में Uber कैब को बुक करने के लिए Uber और WhatsApp ने साझेदारी की है। अब यूजर्स बिना Uber App से राइड को बुक कर सकेंगे। हालांकि यह सुविधा अभी उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर के साथ शुरू की हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Banned 2 Million Indian Accounts, Why?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X