WhatsApp का बड़ा एक्शन, बैन किए 22 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट

|

WhatsApp ने जुलाई महीने में 22 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को बैन कर दिया हैं। हर महीने की तरह व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट जारी की है जिसमें इन 22 लाख से ज्यादा अकाउंट को किन वजह से बैन किया गया है इसके बारे में बताया गया हैं। जुलाई महीने में WhatsApp की नई रिपोर्ट सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत पब्लिश की गई है। आइये एक नजर डालते हैं इस रिपोर्ट पर।

 
WhatsApp का बड़ा एक्शन, बैन किए 22 लाख से ज्यादा अकाउंट

जून महीने में WhatsApp ने भारत में बैन किए 22 लाख से ज्यादा अकाउंट

बता दें कि इस लेटेस्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने 1 जून, 2022 से 30 जून, 2022 की अवधि के दौरान 22,10,000 भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है। व्हाट्सएप के ग्रीवियन्स मैकेनिज़्म के माध्यम से भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया गया हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने भारत में उन यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है जो भारत के कानूनों या WhatsApp के नियमों को तोड़ रहे थे।

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, "WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में अग्रणी है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट्स और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"

प्रवक्ता ने आगे कहा, "इस यूजर-सेफ़्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ WhatsApp द्वारा हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।

WhatsApp का बड़ा एक्शन, बैन किए 22 लाख से ज्यादा अकाउंट

इस प्रकार यूजर्स की शिकायत के बाद मेटा के स्वामित्व वाले इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत में 22 लाख से ज्यादा अकाउंट को बंद कर दिया हैं। मतलब वो यूजर अपने नंबर पर दुबारा अकाउंट नहीं बना पाएंगे।

व्हाट्सएप उन लोगों के अकाउंट को बैन करता हैं जो कंपनी के नियमों का उल्लंघन करते हैं। जैसे फेक न्यूज फैलाना, स्पैम लिंक को बार-बार शेयर करना, अश्लील फोटो या वीडियो भेजना इत्यादि शामिल है। इसलिए आपको भी ये चीजें करने से बचना हैं।

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज और टेलीकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp banned the accounts of more than 22 lakh Indian users in the month of July. Like every month, WhatsApp has released its monthly report, in which it has been told about the reasons why these more than 22 lakh accounts have been banned.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X