व्हाट्सऐप: हम नहीं रखते कॉल, मैसेज पर नजर, जानिए इस सफाई में कितनी सच्चाई...!

|

व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में पिछले कुछ दिनों में काफी बातें हुई है। व्हाट्सऐप के लिए एक तरह का नेगिटीव कैंपन शुरू हो गया है और हर तरफ ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप को यूज़ ना करने की बात कर रहे हैं। यूज़र्स इसलिए ऐसा कर रहे हैं क्योंकि उनको लग रहा है कि व्हाट्सऐप यूज़र्स की निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल करने जा रही है।

 

व्हाट्सऐप ने अपनी तरफ से दी सफाई

व्हाट्सऐप ने अपनी तरफ से दी सफाई

व्हाट्सऐप के लिए फैलती जा रही नकारात्मक बातें कितनी सही है या गलत इस बात का सही पता लगाना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इस मामले में अब व्हाट्सऐप ने अपनी तरफ से सफाई दी है और यूज़र्स को अपनी तरफ से कुछ बताते बताई है।

हमारे लिए नकारात्मकता फैली: व्हाट्सऐप

हमारे लिए नकारात्मकता फैली: व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए यूज़र्स के लिए मैसेज भेजा है कि व्हाट्सऐप के लिए कुछ गलतफहमियां हैं, जो काफी तेजी से फैलती जा रही है। इसके अलावा व्हाट्सऐप ने कुछ प्वाउंट्स के जरिए अपनी बात रखी है।

व्हाट्सऐप ने 8 बिंदूओं में अपनी बात कही
 

व्हाट्सऐप ने 8 बिंदूओं में अपनी बात कही

1. व्हाट्सऐप आपके प्राइवेट मैसेज को प्रोटेक्ट और सिक्योर रखता है।

2. व्हाट्सऐप आपके ना प्राइवेट मैसेज को देखता है और ना ही आपके कॉल्स को सुनता है। ना ही ऐसा फेसबुक करती है।

3. व्हाट्सऐप किसी के भी कॉलिंग और मैसेज के कॉललॉग्स और मैसेज लॉग्स को अपने पास नहीं रखता है।

4. व्हाट्सऐप आपके कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता है।

5. व्हाट्सऐप आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को देखता नहीं है और ना ही फेसबुक देखता है।

6. व्हाट्सऐप के ग्रुप प्राइवेट ही हैं।

7. व्हाट्सऐप ने कहा कि यूज़र्स मैसेज को डिसअपेयर करने के लिए सेट कर सकते हैं।

8. व्हाट्सऐप ने कहा कि व्हाट्सऐप के डेटा को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप की सफाई में कितनी सच्चाई

व्हाट्सऐप की सफाई में कितनी सच्चाई

अब व्हाट्सऐप की इस सफाई में कितनी सच्चाई है, यह एक जांच का विषय है। व्हाट्सऐप अपनी तरफ से सबकुछ ठीक होने की बात कर रहा है लेकिन अगर ऐसा है तो गूगल सर्च में कई तरह के व्हाट्सऐप लिंक कैसे दिख रहे हैं। गूगल के जरिए अलग-अलग व्हाट्सऐप ग्रुप का इनवाइन लिंक यूज़र्स को कैसे मिलता है।

वहीं मैसेज और फोटो, वीडियो अगर एंड टू एंड इनक्रिप्टेड हैं तो कई बार अनेकों यूज़र्स से चैट लीक होने की ख़बरें कैसे आती हैं...? इन सबके अलावा व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी में साफतौर पर लिखा है कि वो यूज़र्स के डेटा का इस्तेमाल फेसबुक के साथ अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए करेगा।

व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की जरूरत क्यों...?

अब ऐसे में किसी भी यूज़र्स का निजी डेटा कोई कैसे अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है, और उसे ऐसा करने का अधिकार कैसे हैं। हर यूज़र्स की छोटी से छोटी निजी जानकारी भी सिर्फ उसके इस्तेमाल के लिए है और उसका इस्तेमाल करने का हक़ किसी ऐप को नहीं होना चाहिए। ऐसे में व्हाट्सऐप भले ही सफाई दे और वो प्राइवेसी से छेड़छाड़ ना भी करें तो भी इस प्राइवेसी पॉलिसी के साथ यूज़र्स को व्हाट्सऐप इ्स्तेमाल करने में परेशानी ही होगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has sent a message to users via Twitter and other social media platforms that there are some misunderstandings for WhatsApp, which is spreading very fast. Apart from this, WhatsApp has made its point through some points.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X