ये 8 फीचर्स व्‍हाट्सएप में आ जाएं तो कमाल हो जाए

Written By:

पूरी दुनिया में 1 बिलियन से ज्‍यादा लोग व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। जिसकी वजह से व्‍हाट्सएप हर बार कुछ नए और खास फीचर्स को लांच कर रहा है और यूजर्स के एक्‍सपीरियंस को बेहतर बनाने की जुगाड़ में लगा हुआ है। वीडियो कॉल को लांच करने के बाद, व्‍हाट्सएप को काफी सराहना मिली और लोग, वीडियो चैट करने के लिए दूसरी एप पर जाने से कतराने लगे।

ये 8 फीचर्स व्‍हाट्सएप में आ जाएं तो कमाल हो जाए

हालांकि, व्‍हाट्सएप की प्रतिस्‍पर्धा में कई सारी एप मार्केट में आई। गूगल एलो, हाईक, मैसेंजर, टेलीग्राम और अन्‍य एप ने बहुत सारे लुभावने फीचर्स को यूजर्स ले लिए लांच किया। ऐसे में व्‍हाट्सएप को भी कफी बदलाव करने पड़े।

ये हैं 10 बेस्‍ट स्‍मार्टफोन, हमारे पास है प्रूफ ?

लेकिन अभी भी यूजर्स का एक क्‍लास ऐसा है जिसे व्‍हाट्सएप में कुछ खामियां नज़र आती हैं और वो चाहते हैं कि जल्‍द ही उनकी ये शिकायत व्‍हाट्सएप दूर कर दें। क्‍या आप जानना चाहते हैं कि व्‍हाट्सएप में कौन से 8 फीचर्स की डिमांड की जा रही है जोकि इनमें नहीं है। जानिए इस बारे में

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

वर्चुअल एसीस्‍टेंट की कमी

व्‍हाट्सएप के कड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक गूगल एलो है और इसकी यूएसपी ये है कि इसमें गूगल सहायक दिया गया है जो कि यूजर्स को वर्चुअल मदद प्रदान करता है और उनकी लाइफ को आसान बना देता है। जबकि व्‍हाट्सएप में ये सुविधा नहीं है। यानि आपको अगर किसी जानकारी को चैट के दौरान देखना है तो आपको एप को बंद करना होगा और उस जानकारी को गूगल से देखना होगा।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

इंटीग्रेटेड गेम न होना

व्‍हाट्सएप में कोई भी गेम नहीं है जिसकी मदद से कोई यूजर गेम खेल पाएं। जबकि हाईक मैसेंजर और मैेंसजर में ये सुविधा दी गई है। इससे आप इसी प्‍लेटफॉर्म पर गेम खेल सकते हैं।

एक बार में सिर्फ 10 फोटो भेजने की सुविधा

व्‍हाट्सएप पर अगर आप किसी को फोटो भेजना चाहते हैं तो एक बार में सिर्फ 10 ही भेज सकते हैं। इससे बल्‍क में भेजी जाने वाली फोटो के लिए बार-बार अटैच करना पड़ता है। जबकि टेलीग्राम जैसी एप में एक साथ कई फोटो को आप आसानी से भेज सकते हैं।

नहीं भेज सकते हैं सीक्रेट व्‍हाट्सएप चैट

गूगल एलो में यूजर्स सीक्रेट चैट कर सकते हैं लेकिन व्‍हाट्सएप में ऐसी सुविधा नहीं दी गई है। हालांकि, एलो में इनकॉगनिटो मोड दिया गया है, वहीं टेलीग्राम में सेल्‍फ-डिस्‍ट्रस्टिंग फीचर दिया गया है।

रिलायंस जियो हैप्‍पी न्‍यू र्इयर ऑफर और वेलकम ऑफर में क्‍या-क्‍या है अलग

जिफ़ लाईब्रेरी एकीकृत न होना

व्‍हाट्सएप में अभी तक हाल ही में जिफ़ को शेयर करने की सुविधा प्रदान की गई है। हालांकि, यह अपडेट अन्‍य सेवाओं के साथ एकीकृत है। अन्‍य मैसेजिंग एप ने इस फीचर को काफी पहले एक्टिव कर दिया था और ये अलग लेवल पर पहुँच चुकी है। लेकिन वाट्सएप पर अभी तक जिफ़ को एकीकृत करने की सुविधा नहीं दी गई। आप इससे उन्‍ही जिफ़ को शेयर कर सकते हैं जो आपके पास पहले से डाउनलोड की गई हैं। आप किसी जिफ़ को बना नहीं सकते हैं।

बड़ी फाइल भेजने में दिक्‍कत

व्‍हाट्सएप में बड़ी फाइल को भेजने में काफी दिक्‍कत होती है। ये डाउनलोड होने में समय लेती है और उसे फॉरवर्ड करने में भी दिक्‍कत होती है। आप इस एप के माध्‍यम से 1 जीबी से अधिक की फाइल नहीं भेज सकते हैं।

कॉन्‍टेक्‍ट में शामिल न हुए लोगों को मैसेज नहीं कर सकते

व्‍हाट्सएप में आप किसी ऐसे व्‍यक्ति को मैसेज नहीं कर सकते हैं जो व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल नहीं करता है। हालांकि, फेसबुक मैसेंजर में आप किसी को भी मैसेज कर सकते हैं, अगर वो आपका फ्रैंड नहीं है।

एनीमेटेड स्‍टीकर्स सर्पोट

व्‍हाट्सएप में एनीमेटेड स्‍टीकर्स नहीं दिए गए हैं जो कि बातचीत को सरल बनाने के लिए काफी अच्‍छे होते हैं। हाइक में ये स्‍टीकर्स काफी ज्‍यादा दिए गए हैं।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
WhatsApp is getting many new features, but it still lacks some features that are seen in the other messaging apps such as Facebook Messenger, Hike Messenger, Google Allo, and Telegram. Take a look at the features that we like WhatsApp to have.
Please Wait while comments are loading...
जानिए, 200 रुपए के आने वाले नोट से जुड़ी 5 खास बातें
जानिए, 200 रुपए के आने वाले नोट से जुड़ी 5 खास बातें
नीतीश कुमार को मिला भाजपा का साथ, आज लेंगे शपथ
नीतीश कुमार को मिला भाजपा का साथ, आज लेंगे शपथ
Opinion Poll

Social Counting