WhatsApp Groups गूगल सर्च में कैसे दिख रहे हैं...?

|

सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप एक बार फिर से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कटघरे में आ गया है। गूगल पर व्हाट्सऐप प्राइवेट ग्रुप्स सर्च करने पर दिखाई दे रहे हैं। यानि कोई भी गूगल पर सर्च करके प्राइवेट ग्रुप्स को ढूंढ सकता है और उनमें शामिल भी हो सकता है। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि साल 2019 में ये दिक्कत पहले भी सामने आ चुकी है। जिसे बाद में ठीक कर दिया जा चुका था।

 
WhatsApp Groups गूगल सर्च में कैसे दिख रहे हैं...?

गूगल सर्च में कैसे व्हाट्सऐप ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद

जानकारी हो कि अगर कोई भी गूगल पर सर्च करता है को व्हाट्सएप यूजर की प्रोफाइल दिख रही है। इस वजह से लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर सामान्य गूगल सर्च पर सामने आ सकती है। ग्रुप चैट इनवाइट की इंडेक्सिंग की अनुमति देकर, व्हाट्सएप अब इंटरनेट पर कई प्राइवेट ग्रुप उपलब्ध करवा रहा है, क्योंकि उनके लिंक गूगल पर एक साधारण सर्च का यूज़ कर एक्सेस किया जा सकते हैं।

ये लिंक मिलने पर कोई भी ग्रुप में शामिल हो सकता है। साथ ही ग्रुप में लोगों के नंबर और उनकी पोस्ट भी देख सकता है। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने गिजबोट हिंदी से बात करते हुए बताया कि गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट के इंडेक्सिंग की जानकारी दी। हाल ही में इंडेक्सिंग एक बार फिर से शुरू हुई है। सर्च रिजल्ट में लगभग 1500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद थे।

पोर्न शेयर करने वाले ग्रुप के लिंक

इनमें से कुछ लिंक पोर्न शेयर करने वाले व्हाट्सऐप ग्रुप के थे। इसके अलावा, कुछ खास समुदायों और मुद्दों से जुड़े ग्रुप्स के भी लिंक शामिल हैं। इन लिंक्स के साथ जिन लोगों को इससे जुड़ने के लिए इनवाइट नहीं किया गया था, वे भी आसानी से इनमें शामिल हो सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The social media app WhatsApp has once again come into the dock regarding its privacy policy. On searching WhatsApp private groups on Google are visible. That is, anyone can search on Google and find private groups and also join them

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X