WhatsApp ग्रुप एडमिन जान लें इन 5 नियमों को, अन्यथा हो सकती है जेल

|

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने विशेष फीचर्स और उपयोग में आसानी के कारण सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, इसका उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यों के लिए भी किया जाता है। पर्सनल और प्रोफेशनल काम के लिए लोग व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) बनाते हैं। आप में से कई लोग कई व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े होंगे।

 
WhatsApp ग्रुप एडमिन जान लें इन 5 नियमों को, अन्यथा हो सकती है जेल

कुछ लोग ग्रुप के एडमिन हैं। अगर आप भी किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। यदि ग्रुप व्हाट्सएप की नीतियों का उल्लंघन करता है, तो आपको गिरफ्तार भी किया जा सकता है और जेल भी भेजा जा सकता है। यहाँ पर हम आपको उन 5 सबसे जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिनको फॉलो करना बहुत जरूरी है अन्यथा WhatsApp Group एडमिन को जेल भी भेजा जा सकता है।

5G ही नहीं Reliance Jio कर रहा है 6G टेक्नोलॉजी की तैयारी, जानें पूरी खबर5G ही नहीं Reliance Jio कर रहा है 6G टेक्नोलॉजी की तैयारी, जानें पूरी खबर

WhatsApp ग्रुप एडमिन जान लें इन 5 नियमों को, अन्यथा हो सकती है जेल

हमने नीचे उन 5 नियमों के बारे में बताया है जिन्हें WhatsApp ग्रुप एडमिन को जरूर फॉलो करना चाहिए अन्यथा कानूनी कार्यवाही के बाद उनको जेल भी भेजा जा सकता है।

अब सपना होगा पूरा! 20,000 रुपये से कम में जल्द लॉन्च हो सकता है OnePlus का धाँसू स्मार्टफोनअब सपना होगा पूरा! 20,000 रुपये से कम में जल्द लॉन्च हो सकता है OnePlus का धाँसू स्मार्टफोन

राष्ट्र विरोधी कंटेंट को शेयर करना

अगर कोई राष्ट्रविरोधी कंटेंट किसी ग्रुप पर शेयर किया जाता है तो न सिर्फ शेयर करने वाला बल्कि ग्रुप एडमिन को भी दोषी ठहराया जाता है और ऐसे में दोनों को जेल भी हो सकती है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में उत्तर प्रदेश के बागपत में सामने आया था। तो अगर आप भी किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो आपको इसका विशेष ध्यान रखना है।

Aadhaar Card Tips: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट कैसे करेंAadhaar Card Tips: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट कैसे करें

किसी की पर्सनल इमेजेस और वीडियो को शेयर करना

किसी भी व्यक्ति के परमिशन के बिना किसी की पर्सनल फोटो या वीडियो को शेयर करना भी गलत और कानूनन अपराध है। अगर ग्रुप पर कोई यूजर किसी की फोटो और वीडियो सर्क्युलेट करता है, तो WhatsApp एडमिन को भी नियमों को तोड़ने के मामले में दोषी ठहरा कर जेल भेजा जा सकता है।

 

एक Instagram ऐप में एकसाथ 1 से ज्यादा अकाउंट चलाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये ट्रिकएक Instagram ऐप में एकसाथ 1 से ज्यादा अकाउंट चलाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये ट्रिक

हिंसा को बढ़ावा देना

यदि किसी WhatsApp ग्रुप पर ऐसी कोई कॉन्टेंट शेयर की जाती है, जो किसी समुदाय, धर्म और लोगों के बीच हिंसा को प्रोत्साहित करता हो या माहौल खराब करता हो, तो ग्रुप के एडमिन को जेल भेजा जा सकता है।

पोर्न कंटेंट शेयर करना

चौथे नंबर पर है अश्लील सामग्री भेजना। WhatsApp पर अश्लील कॉन्टेंट जैसे शेयर करना भी प्रतिबंधित है। खासकर अगर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा कोई कंटेंट किसी ग्रुप पर शेयर किया जाता है तो ग्रुप एडमिन को जेल भेजा जा सकता है।

भारत में नोकिया जल्द लॉन्च करेगा Nokia G21, मिलने वाले हैं ये फीचर्सभारत में नोकिया जल्द लॉन्च करेगा Nokia G21, मिलने वाले हैं ये फीचर्स

झूठी खबरें फैलाना

वहीं पांचवां और अंतिम नियम यह है कि झूठी खबरें फैलाने के मामले में भी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन पर सख्ती से कार्रवाई की जा सकती है। भारत सरकार फेक न्यूज और फेक कंटेंट के खिलाफ काफी सख्त है। यानी अगर कोई व्यक्ति या WhatsApp ग्रुप में कोई भी फेक जानकारी फैलाता है तो उसके खिलाफ एक्शन लेकर उसको जेल भेजा जा सकता है।

तो अगर आप भी किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं, तो इन पांच बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए अन्यथा आपको जेल का चक्कर भी निकालना पड़ सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp group admins should know these 5 rules, otherwise, they may be jailed

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X