WhatsApp ने यूजर सेफ्टी के लिए पेश किये 2 नए फीचर्स, जानें कैसे करते हैं काम

|

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए फ्लैश कॉल और मैसेज लेवल रिपोर्टिंग नाम से दो नए फीचर जोड़े हैं। कंपनी के मुताबिक, ये फीचर मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाएंगे। फ्लैश कॉल फीचर यूजर्स को अपने फोन नंबरों को जल्दी से सत्यापित करने की अनुमति देगा जबकि मैसेज लेवल की रिपोर्टिंग उन्हें विशिष्ट मैसेजों की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। तो आइये जानते है WhatsApp के इन दोनों फीचर्स के बारे में कुछ जानकारी विस्तार से और यह भी जानेंगे कि ये कैसे काम करते हैं।

 
WhatsApp ने यूजर सेफ्टी के लिए पेश किये 2 नए फीचर्स, जानें कैसे करते हैं काम

व्हाट्सएप के एक बयान के अनुसार, "यूजर्स को अधिक सुरक्षा और नियंत्रण प्रदान करने के हमारे निरंतर प्रयास में, WhatsApp अब दो नए फीचर्स पेश कर रहा है, 'फ्लैश कॉल' और 'मैसेज लेवल रिपोर्टिंग' ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूजर एक्सपीरियंस सुरक्षित रहे, इसके अलावा अन्य सुरक्षा उपायों और उत्पाद सुविधाओं की मेजबानी के लिए यूजर्स को अपने पर्सनल मैसेज एक्सपीरियंस अनुभव सुरक्षा जारी रखने की अनुमति देते हैं।"

क्‍या Xiaomi फोन की डार्क थीम डेलीहंट एक्‍सपीरियंस को खराब कर रही है तो जानिए इसे कैसे करें ठीक ?क्‍या Xiaomi फोन की डार्क थीम डेलीहंट एक्‍सपीरियंस को खराब कर रही है तो जानिए इसे कैसे करें ठीक ?

WhatsApp का नया फ्लैश कॉल फीचर कैसे काम करेगा

नया "फ्लैश कॉल्स" फीचर उन एंड्रॉइड यूजर्स को देगा जो व्हाट्सएप को उसी या नए डिवाइस पर इंस्टॉल या री-इंस्टॉल कर रहे हैं, बस एक स्वचालित कॉल द्वारा प्लेटफॉर्म पर अपने फोन नंबरों को सत्यापित कर सकते हैं। यह वर्तमान एसएमएस सत्यापन प्रक्रिया को समाप्त कर देगा। फ्लैश कॉल के साथ, यूजर अपने फोन नंबरों को वेरिफाई करने के लिए बस अपने डिवाइस पर कॉल कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, यह अधिक सुरक्षित ऑप्शन है कि यह ऐप के अंदर ही कॉल करता है। कुल मिलाकर इस फीचर से व्हाट्सएप यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

अब आप WhatsApp वॉइस मैसेज को भेजने से पहले ऐसे कर सकेंगे चेक, यहाँ जानें तरीकाअब आप WhatsApp वॉइस मैसेज को भेजने से पहले ऐसे कर सकेंगे चेक, यहाँ जानें तरीका

WhatsApp का मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर कैसे काम करता है

इस फीचर पर काफी समय से काम चल रहा था। यह यूजर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर विशेष मैसेजों को फ़्लैग करने की अनुमति देगा। उन्हें बस इतना करना है कि एक विशिष्ट मैसेज को लंबे समय तक प्रेस करना होगा, फिर वे यूजर को रिपोर्ट करना या ब्लॉक करना चुन सकते हैं।

 

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड 12345 नहीं बल्कि ये है टॉप परभारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड 12345 नहीं बल्कि ये है टॉप पर

इसके अलावा, व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने खुलासा किया है कि एंड्रॉइड 2.21.23 के लिए व्हाट्सएप बीटा में "Accept My Contacts" का ऑप्शन पेश किया गया है। यह फीचर यूजर्स को यह चुनने की परमिशन देता है कि व्हाट्सएप पर "Last Seen" स्टेटस, प्रोफ़ाइल फ़ोटो और "About" जैसे डिटेल्स को कौन देख सकता है।

Fire Boltt ने पेश की नई AI-पॉवर्ड स्मार्ट वॉच, जानें क्या मिलते है फीचर्स और कितनी है कीमतFire Boltt ने पेश की नई AI-पॉवर्ड स्मार्ट वॉच, जानें क्या मिलते है फीचर्स और कितनी है कीमत

यह लास्ट सीन सेटिंग्स मेन्यू पर एवरीवन, माई कॉन्टैक्ट्स और नोबडी के साथ चौथा ऑप्शन होगा। यूजर्स को उन कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट करना होगा जो वे "Accept My Contacts" ऑप्शन से जानकारी शेयर नहीं करना चाहते हैं। जिन कॉन्टेक्ट्स को चूज नहीं किया गया है वे सभी सूचनाओं को पहले की तरह देख पाएंगे। कुल मिलाकर इस फीचर से व्हाट्सएप यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

WhatsApp करता है समय-समय पर नए फीचर्स लॉन्च

2025 में ऐपल पेश करने जा रहा है सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरी खबर2025 में ऐपल पेश करने जा रहा है सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरी खबर

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप जो अपने यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लेकर आता रहता हैं। हाल ही में प्लेटफॉर्म ने अपने डेस्कटॉप में फोटो एडिटिंग का फीचर भी जोड़ा था और साथ ही व्हाट्सएप मल्टी यूज का भी फीचर जोड़ा गया है।

YouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्सYouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्स

साथ ही व्हाट्सएप फीचर ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo लगातार नए-नए फीचर्स की जानकारी लेकर आता रहता है। साथ ही आप Gizbot हिन्दी पर भी व्हाट्सएप से जुड़ी हमेशा लेटेस्ट खबरें आसानी से पढ़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Introduced 2 New Features for User Safety, Now How These Works

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X