WhatsApp ला रहा है नया फीचर, अब 2 स्मार्टफोन में यूज कर पाएंगे 1 अकाउंट

|

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) नए-नए फीचर्स के लिए जाना जाता हैं। अब लेटेस्ट बीटा अपडेट से पता चलता है कि व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसे कंपेनियन मोड (Companion Mode) कहा जाता है, जिससे यूजर्स के लिए एक अलग फोन में लॉग इन करना आसान हो जाएगा।

 
WhatsApp ला रहा है नया फीचर, अब 2 स्मार्टफोन में यूज कर पाएंगे 1 अकाउंट

कहा जा रहा है कि यह मल्टी-डिवाइस फीचर का एक्सटेंशन है जिसे कुछ महीने पहले प्लेटफॉर्म में जोड़ा गया था। सबसे पहले WABetaInfo ने WhatsApp के 2.22.11.10 एंड्रॉइड बीटा वर्जन में इस नए फीचर की जानकारी दी है। तो आइये जानते हैं व्हाट्सएप के इस नए अपकमिंग फीचर के बारे में और डिटेल्स में।

WhatsApp कम्पेनियन मोड क्या है और कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर वेबसाइट WABetaInfo ने फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जो दिखाता है कि व्हाट्सएप जल्द ही एक कम्पेनियन मोड पेश कर सकता है। यह यूजर्स को अपने व्हाट्सएप अकाउंट को दूसरे स्मार्टफोन से लिंक करने की परमिशन देगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि WhatsApp के मल्टी-डिवाइस सपोर्ट की मदद से यूजर्स पहले से अपने अकाउंट को PC या लैपटॉप पर उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस नए फीचर की मदद से आप अपने अकाउंट को दूसरे स्मार्टफोन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा WABetaInfo का यह भी दावा है कि यह मोड मल्टी-डिवाइस फीचर से संबंधित है। हालांकि ऐसा भी बताया जा रहा है कि इससे दोनों फोन में एकसाथ लॉगिन नहीं हो पायेगा। क्योंकि स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि दूसरे फोन में सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद व्हाट्सएप आपको प्राइमरी डिवाइस से लॉग आउट कर देगा।

WABetaInfo ने अपनी इस लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया है कि व्हाट्सएप प्राइमरी डिवाइस से भी सारा डेटा हटा देगा। जो लोग चैट और मीडिया को Google ड्राइव या आईक्लाउड जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स या प्लेटफॉर्म में बैकअप लेंगे, वे दूसरे फोन पर सभी चैट को एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि कुछ लोगों को मल्टी डिवाइस और अब कम्पेनियन मोड में अंतर पता नहीं है। तो इसके लिए नीचे हमने समझाया हैं।

 

व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस फीचर क्या है?

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, अब 2 स्मार्टफोन में यूज कर पाएंगे 1 अकाउंट

वर्तमान समय में मल्टी डिवाइस फीचर में WhatsApp आपको एक समय में एक अकाउंट को अधिकतम चार डिवाइसों से कनेक्ट करने की परमिशन देता है। उदाहरण के लिए, यूजर्स अपने व्हाट्सएप मैसेजों को अपने लैपटॉप के साथ-साथ अपने PC पर बिना फोन के एक्सेस कर सकते हैं।

इसके लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी जब आपको अपने व्हाट्सएप को किसी डिवाइस से कनेक्ट करना होता है तब। क्योंकि QR कोड मोबाइल से स्कैन करना होता है। इसके बाद भले मुख्य डिवाइस में इंटरनेट बंद हो जाये अन्य डिवाइसों में व्हाट्सएप बंद नहीं होगा।

कुल मिलाकर यह फीचर बहुत काम का है। यानी अगर आपके मोबाइल का डेटा खत्म हो गया है या बैटरी खत्म हो जाने पर बंद हो गया है, फिर भी आप अन्य डिवाइसों में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाएंगे। पहले जब मोबाइल को PC से कनेक्ट करते थे तब मोबाइल में डेटा ऑन रहना अनिवार्य होता था। लेकिन मल्टी डिवाइस फीचर में सिर्फ एक बार कनेक्ट करना होता है और इसके बाद यूजर्स बिना प्राइमरी डिवाइस में डेटा न होने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is Working On New Companion Mode Feature

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X