WhatsApp Pink क्या है और यह कैसे यूज़र्स की निजी जानकारियां चुरा रहा है...?

|

अगर आपको किसी मैसेज में एक लिंक के ज़रिए व्हाट्सऐप डाउनलोड करने को कहा जा रहा है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि लिंक पर क्लिक कर ऐप डाउनलोड करने से आपका पूरा डेटा हैक हो सकता है। जी हां, इन दिनों व्हाट्सऐप पिंक के नाम से एक ऐप चर्चा में आई हुई है। कारण है कि अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो ऐप आपके फोन का डेटा चुरा लेती है। इस ऐप के ज़रिए हैकर्स आपको फोन को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए डिटेल में आपको इस ऐप के बारे में बताते हैं।

 
WhatsApp Pink क्या है और यह कैसे यूज़र्स की निजी जानकारियां चुरा रहा है...?

फेक व्हाट्सऐप कर रहा है डेटा चोरी

दरअसल, यूजर्स के पास एक मैसेज भेजा जाता है, जिसमें एक लिंक होता है। लिंक पर क्लिक करते ही गुलाबी रंग का व्हाट्सऐप शो होता है। इस ऐप के बारे में यूजर्स को बताया जाता है कि ये व्हाट्सऐप जैसा ही एक्सपीरियंस देती है। साथ ही इसमें व्हाट्सऐप से ज्यादा फीचर्स हैं। अगर आप इस ऐप का डाउनलोड कर लेते हैं तो तुरंत आपके फोन में एक मैलीशियस ऐप अपने आप डाउनलोड हो जाएगी। बता दें कि व्हाट्सऐप पिंक का, व्हाट्सऐप या फेसबुक से कोई संबंध नहीं है।

गिज़बॉट हिंदी को दी एक्सपर्ट ने जानकारी

ऐप को लेकर साइबर सिक्योरिटी के रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने एक ट्विट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन दिनों कैसे व्हाट्सऐप पिंक से लोगों को बहकाया जा रहा है। ट्वीट में स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए गए हैं। राजशेखर ने गिज़बॉट हिंदी को बताया कि एक बार इन्सटॉल होने के बाद यह फेक व्हाट्सएप एक मैसेज अपने आप सर्कुलेट करना शुरू कर देता है जिसमें कहा गया होता है कि डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

हैकर का मकसद इस ऐप के माध्यम से अधिक से अधिक यूजर्स का डेटा चोरी करना लग रहा है। उन्होंने बताया कि व्हाट्सऐप पिंक के ज़रिए पुलिस विभाग और मीडिया विभाग के लोगों को टारगेट किया जा रहा है। राजशेखर ने बताया कि दिल्ली में एक पुलिस इन्सपेक्टर दाता राम यादव ने उनको इस ऐप की जानकारी दी थी।

लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान

वहीं, व्हाट्सऐप ने भी कहा है कि इस तरह से संदेहात्मक मैसेज किसी को भेजे जा सकते हैं। व्हाट्सऐप के अलावा मैसेज या किसी अन्य इंटरनेट सर्विस ऐप पर भी आपको ये लिंक या मैसेज रिसीव हो सकता है। लेकिन आप किसी भी लिंक को ओपन करने से पहले सावधानी बरतें। व्हाट्सऐप ने अपील की है कि सभी यूजर्स व्हाट्सएप में ही दिये गये टूल जैसे कि रिपोर्ट, रिपोर्ट ए कॉन्टेक्ट और ब्लॉक कॉन्टेक्ट का प्रयोग करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are being asked to download WhatsApp through a link in a message, be careful. Because downloading the app by clicking on the link can hack all your data. Yes, these days an app by the name of WhatsApp Pink has come up for discussion. Through this app, hackers can control your phone. Let us tell you about this app in detail.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X