WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी में किया बदलाव, 8 फरवरी को किसी का अकाउंट नहीं होगा डिलीट

|

व्हाट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने का फैसला फिलहाल कुछ वक्त के लिए रोक दिया है। पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी के बारे में इतनी चर्चाएं और विवाद हुए कि यूज़र्स ने व्हाट्सऐप छोड़कर टेलिग्राम और सिंग्नल ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इस वजह से व्हाट्सऐप ने अपने अच्छे-खासे और बसी-बसाई पहचान को बचाने के लिए बीती रात व्हाट्सऐप मे एक ब्लॉग पोस्ट जारी किया। इसे जारी करते हुए व्हाट्सऐप ने कहा कि:

व्हाट्सऐप ने नई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी
 

व्हाट्सऐप ने नई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी

"हमने काफी लोगों से सुना है कि हमारे हालिया अपडेट से उनमे कितना भ्रम है। चिंता पैदा करने के लिए बहुत सी गलत जानकारी है और हम हर किसी को हमारे सिद्धांतों और तथ्यों को समझने में मदद करना चाहते हैं." "व्हाट्सएप एक सरल विचार पर बनाया गया था: आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ जो भी साझा करते हैं वह आपके बीच रहता है।

इसका मतलब है कि हम आपकी व्यक्तिगत बातचीत को हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रखते हैं और रखेंगे, ताकि व्हाट्सएप या फेसबुक इन निजी संदेशों को न देख सकें। ऐसा क्यों है कि हम सभी के मैसेजिंग या कॉलिंग के लॉग नहीं रखते हैं। हम आपका साझा स्थान भी नहीं देख सकते हैं और हम आपके संपर्क फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं।

नई पॉलिसी के बारे में व्हाट्सऐप की सफाई

नई पॉलिसी के बारे में व्हाट्सऐप की सफाई

इन नए पॉलिसी अपडेट के साथ, उनमें से कुछ भी नहीं बदल रहा है। इसके बजाय, अपडेट में नए विकल्प शामिल हैं जिन्हें लोगों को व्हाट्सएप पर एक व्यवसाय यानि बिजनेस को संदेश देना होगा। इसके अलावा हम डेटा कैसे एकत्र करते हैं और कैसे उपयोग करते हैं, इसके बारे में और अधिक पारदर्शिता प्रदान करता है।

जबकि आज हर कोई व्हाट्सएप पर किसी व्यवसाय यानि बिजनेस से जुड़ा नहीं है, हम सोचते हैं कि भविष्य में अधिक से अधिक लोग ऐसा करना पसंद करेंगे और यह महत्वपूर्ण लोगों को इन सेवाओं के बारे में उन्हें पता है। इसका मतलब है कि इस नए अपडेट के आने के बाद फेसबुक के साथ किसी की जानकारियों को साझा करना नहीं है।"

8 फरवरी को बंद नहीं होगा अकाउंट
 

8 फरवरी को बंद नहीं होगा अकाउंट

व्हाट्सऐप ने आगे कहा कि, "8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं करना होगा। व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में गलत जानकारी देने के लिए हम और भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं। 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले हम अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए धीरे-धीरे लोगों के पास जाएंगे."

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन हमेशा कायम रहेगा

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन हमेशा कायम रहेगा

"व्हाट्सएप ने दुनिया भर के लोगों तक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पहुंचाने में मदद की और हम इस सुरक्षा तकनीक का अभी और भविष्य में बचाव करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्हाट्सऐप ने आगे कहा कि, हम व्हाट्सएप को निजी तौर पर संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका बनाते हैं." व्हाट्सऐप ने अंत में कहा कि, "हम उन लोगों का भी धन्यवाद करते हैं जो हमारे फैक्ट्स को यूज़र्स तक पहुंचाने और भ्रम को रोकने में में हमारी मदद कर रहे हैं."

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has stopped the decision to implement its new privacy policy for the time being. In the last few days, there has been so much discussion and controversy about the new WhatsApp policy that users have left WhatsApp and started using Telegram and Singanal app.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X