व्हाट्सएप ने हटाया अपना यह सबसे खास फीचर, अब नहीं हो पाएगी ग्रुप कॉल

|

व्हाट्सएप अपने ऐप को बेहतर से बेहतर बनाने की हर संभव कोशिश करता रहता है। इस कारण समय-समय पर नए फीचर जोड़ता रहता है। हाल ही में कंपनी ने अपने मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को नॉन-बीटा यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया था। लेकिन WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अब अपने एक सबसे बेहतरीन फीचर को हटा दिया है, जिसे उसने एक साल पहले जोड़ा था। जी हाँ, हम बात कर रहे है WhatsApp Messenger Rooms Shortcut फीचर की जिसे व्हाट्सएप ने अब हटाने का फैसला किया है।

 
व्हाट्सएप ने हटाया अपना यह सबसे खास फीचर, अब नहीं हो पाएगी ग्रुप कॉल

50 लोग एक साथ बात कर सकते थे व्हाट्सएप मैसेंजर रूम फीचर में

हालिया रिपोर्ट के अनुसार, "एक साल से अधिक समय पहले, व्हाट्सएप ने मैसेंजर रूम बनाने के लिए एक बेहतरीन शॉर्टकट रोल आउट किया था, जिसमें अधिकतम 50 लोग फेसबुक पर ग्रुप वीडियो कॉल में शामिल हो सकते थे। लेकिन अभी तो खबर यही है WhatsApp आखिरकार इस फीचर को हटा रहा है, इसे चैट शेयर शीट से हटा रहा है और एंड्रॉइड और iOS के लिए व्हाट्सएप बीटा पर कॉल सेक्शन को हटा रहा है।

गौरतलब हो कि इस फीचर को पहले Instagram पर रोल आउट किया गया और फिर इसे व्हाट्सएप पर लाया गया था। इस फीचर के आने से व्हाट्सऐप के एंड्रायड यूजर्स व्हाट्सऐप के जरिए ही रूम क्रिएट या जॉइन कर पाते थे। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "WhatsApp यह सत्यापित करता है कि उनके यूजर्स किन फीचर्स का उपयोग करते हैं। यदि फीचर्स को सफलता नहीं मिली, तो इसका मतलब है कि इसे इंप्रूव करने का समय आ गया है। इस मामले में, उन्होंने सत्यापित किया है कि ऑप्शन का उपयोग नहीं किया गया है, इसलिए इसे हटाना ही बेहतर समझा है।

WhatsApp Messenger Rooms Shortcut को पहली बार मई 2020 में पेश किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, iOS 2.21.190.11 के लिए व्हाट्सएप बीटा और एंड्रॉइड 2.21.19.15 के लिए व्हाट्सएप बीटा दो बीटा वर्जन हैं, जिन पर व्हाट्सएप ने इस फीचर को बंद कर दिया है।

WhatsApp ने हाल ही रोल आउट किए थे ये फीचर्स

गौरतलब हो कि व्हाट्सएप ने हाल ही में मल्टी डिवाइस फीचर को रोल आउट किया था जिसमें 4 अलग-अलग डिवाइस में व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि एक फीचर ऐसा भी निकाला जिसमें यूजर्स अब चैट को iOS से एंड्रॉयड में ट्रांसफर कर सकेंगे। हालांकि यह फीचर सिर्फ सैमसंग के नए स्मार्टफोन में ही काम करता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Remove Messenger Rooms Shortcut Feature

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X