WhatsApp ने पेश किया एक नया फीचर, अब 7 दिन बाद भी मैसेज को कर सकेंगे सभी के लिए हाइड

|

व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर समय-समय पर अपडेट जारी करता रहता है। अब, कंपनी ने आपके गायब होने वाले मैसेजों को कंट्रोल करने के लिए और ऑप्शन्स जोड़े हैं। ऐप अब यूजर्स को सभी नई चैट के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से गायब होने वाले मैसेजों को ऑन करने की अनुमति देगा और उन्हें मैसेजों को गायब कब तक के लिए करना है उसका भी ऑप्शन दे रहा हैं।

 
WhatsApp ने पेश किया एक नया फीचर, अब 7 दिन बाद भी मैसेज को कर सकेंगे सभी के लिए हाइड

इस प्रकार अब यूजर्स को नई सेटिंग में 4 ऑप्शन मिलेंगे जिसके अनुसार वो अपने मैसेजों को गायब (Disappearing Message) करने के लिए लागू किया जा सकता है। इस प्रकार अब WhatsApp यूजर्स को 3 अलग-अलग ऑप्शन देती है जिसमें 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन शामिल है। इस प्रकार अब यूजर्स 7 दिन बाद भी अपने मैसेज को हटा सकते हैं।

Airtel vs Jio vs Vi: कीमत बढ़ने के बाद 1 साल की वैलिडिटी के साथ कौन दे रहा है बेस्ट प्रीपेड प्लानAirtel vs Jio vs Vi: कीमत बढ़ने के बाद 1 साल की वैलिडिटी के साथ कौन दे रहा है बेस्ट प्रीपेड प्लान

WhatsApp पर मैसेज हाइड में अलग-अलग टाइम कैसे सेट करें

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको WhatsApp ऐप को Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से अपडेट करने की जरूरत होगी।

स्टेप 2: इसके बाद व्हाट्सएप को ओपन करें और ऊपरी दाएं कोने में स्थित हैमबर्गर आइकन पर टैप करें।

iPhone अब दे रहा है इस मॉडल पर बम्पर डिस्काउंट, मौका है अभी खरीद लोiPhone अब दे रहा है इस मॉडल पर बम्पर डिस्काउंट, मौका है अभी खरीद लो

स्टेप 3: अब आपको Settings के ऑप्शन पर टैप करना होगा और फिर 'Account' टैब को ओपन कर दें।

स्टेप 4: अब 'Privacy' टैब पर टैप करें और 'Default Message Timer' चुनें।

स्टेप 5: यहाँ आपको अपने अनुसार समय चुन लेना है, ज्यादातर हमें 7 दिनों के फीचर को चुनना ही सही लगता है। क्योंकि 90 दिन बहुत ज्यादा होते हैं।

LinkedIn को हिंदी भाषा में स्विच कैसे करें, यहाँ जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेसLinkedIn को हिंदी भाषा में स्विच कैसे करें, यहाँ जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

इस प्रकार अगर आप 7 दिन का समय चुनते हैं, तो आप किसी मैसेज को 7 दिन से पहले हटाएंगे तो सामने वाले यूजर के फोन से भी मैसेज हट जाएगा।

 

आपको याद दिला दें कि व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नवंबर 2020 में अपने गायब होने वाले मैसेजों (Disappearing Messages) के लिए फीचर को शुरू किया था। और अब इसमें अलग-अलग टाइम सेट करने का ऑप्शन जोड़ा है।

जानें कितनी है Twitter के CEO पराग अग्रवाल की सैलरी?जानें कितनी है Twitter के CEO पराग अग्रवाल की सैलरी?

साथ ही कुछ महीनों पहले WhatsApp ने व्यू वन्स का फीचर भी जोड़ा था जिसमें वीडियो और फोटो एक बार ओपन होने के बाद गायब (Hide) हो जाते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp Roll Out New feature for Disappearing Messages

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X