WhatsApp ला रहा है नया फीचर, चैट बैकअप के लिये मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शन

|

WhatsApp ने एक नए फीचर का खुलासा किया है जो यूजर्स के लिए डेटा को सुरक्षित बनाएगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले टेक्स्ट एप्लिकेशन व्हाट्सएप के बारे में अब तक लोगों ने जो चीजें पसंद की हैं उनमें से एक यह है कि एप्लिकेशन के अंदर चैटिंग एक्सपीरियंस कितना सुरक्षित है।

 
WhatsApp ला रहा है नया फीचर, चैट बैकअप के लिये मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शन

यूजर्स जिन चैट में इंगेज होते हैं, चाहे वह ग्रुप हों या पर्सनल चैट, लोग सुरक्षित रूप से बैठ सकते हैं क्योंकि उनकी सभी चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं। लेकिन क्लाउड बैकअप के मामले में ऐसा नहीं था। व्हाट्सएप ने एन्क्रिप्टेड क्लाउड बैकअप की पेशकश की, न तो iOS और न ही एंड्रॉइड डिवाइस के लिए। लेकिन यह अब बदल रहा है।

WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, फेसबुक पढ़ सकता है आपके प्राइवेट व्हाट्सएप मैसेजWhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, फेसबुक पढ़ सकता है आपके प्राइवेट व्हाट्सएप मैसेज

WhatsApp पर अब चैट बैकअप भी होगा अब एन्क्रिप्टेड

मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में यह लिखकर खबर दी कि व्हाट्सएप अब दुनिया का एकमात्र टेक्स्टिंग एप्लिकेशन है जो एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और बैकअप दोनों प्रदान करता है। जुकरबर्ग ने उल्लेख किया कि इस तरह के प्लेटफॉर्म पर पहुंचना आसान नहीं था क्योंकि बहुत सारी तकनीकी चुनौतियां थीं।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्सव्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्स

WhatsApp यूजर्स को इस तरह बैकअप चैट की परमिशन देगा

WhatsApp ने कहा कि अब वह अपने यूजर्स को एन्क्रिप्शन कीज की मदद से अपने चैट डेटा का बैकअप लेने की परमिशन देगा। यह iOS और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध होगा। यूजर्स 64-अंकीय एन्क्रिप्शन कीज का उपयोग करके अपने चैट बैकअप को लॉक कर सकते हैं जिसे ऑफ़लाइन स्टोर किया जा सकता है, या वे एक पासवर्ड भी बना सकते हैं जो व्हाट्सएप द्वारा डेवलप्ड क्लाउड-आधारित "backup key vault" में उनकी एन्क्रिप्शन कीज का बैकअप लेगा।

व्हाट्सएप ला रहा है WhatsApp Web वर्जन पर एक नया धांसु फीचरव्हाट्सएप ला रहा है WhatsApp Web वर्जन पर एक नया धांसु फीचर

यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि क्लाउड-स्टोर्ड एन्क्रिप्शन कीज का उपयोग यूजर्स के पासवर्ड के बिना नहीं किया जा सकता है और अच्छी बात यह है कि व्हाट्सएप उस पासवर्ड को नहीं जानता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका चैट बैकअप डेटा बिल्कुल सुरक्षित है।

व्हाट्सएप ने कहा कि यूजर्स पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में उसे रीसेट भी कर सकते हैं। लेकिन यूजर्स के लिए अपनी 64 अंकों की एन्क्रिप्शन कीज को सुरक्षित रूप से स्टोर करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि अगर वे इसे खो देते हैं, तो व्हाट्सएप उनकी मदद नहीं कर पाएगा। एन्क्रिप्शन कीज खोने का मतलब होगा कि यूजर्स अपनी पूरी चैट खो देंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp has revealed a new feature that will make data security for users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X