बुरी खबर, अब 1 नवंबर के बाद इन स्मार्टफोन में नहीं काम करेगा व्हाट्सएप, जानें वजह

|

व्हाट्सएप जो दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है लेकिन अब अगले महीने लाखों स्मार्टफोन्स के यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और यूजर्स को अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की चेतावनी दी जाएगी। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अब कुछ हफ्तों में 50 से ज्यादा तरह के फोन पर उपलब्ध नहीं होगा। 1 नवंबर से व्हाट्सएप 53 मॉडल के फोन पर सपोर्ट नहीं करेगा।

 
बुरी खबर, अब 1 नवंबर के बाद इन स्मार्टफोन में नहीं काम करेगा व्हाट्सएप, जानें वजह

1 नवंबर से इन मोबाइल फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

बता दें कि 1 नवंबर से लगभग 53 मोबाइल फोन में WhatsApp काम नहीं करेगा। जी हाँ, यह oS4.0.4 और पुराने पर चलने वाले एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं करेगा, और आईफोन के लिए, इसके लिए iOS10 या नए की आवश्यकता होगी। Android और Apple डिवाइसों के यूजर्स को अपने डिवाइसों को अपग्रेड करने या अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने की चेतावनी दी गई है।

व्हाट्सएप ने रोल आउट किया यह नया ग्रुप कॉलिंग फीचर, जानें विस्तार सेव्हाट्सएप ने रोल आउट किया यह नया ग्रुप कॉलिंग फीचर, जानें विस्तार से

अपडेट करते ही आप अपने नंबर पर कर सकेंगे व्हाट्सएप इस्तेमाल

यदि किसी नए स्मार्टफोन में अपग्रेड किया जा रहा है तो उससे संबद्ध फ़ोन नंबर एंटर करते समय मौजूदा अकाउंट फिर से इनेबल हो जाएंगे। हालाँकि प्लेटफ़ॉर्म के बीच चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करना संभव नहीं है, उदाहरण के लिए Android से iPhone में, लोग अभी भी अपना चैट हिस्ट्री रख सकते हैं।

टी20 क्रिकेट विश्व कप के सभी मैचों को फ्री में ऑनलाइन कैसे देखेंटी20 क्रिकेट विश्व कप के सभी मैचों को फ्री में ऑनलाइन कैसे देखें

यह नवंबर से पहले चैट हिस्ट्री को ईमेल अटैचमेंट के रूप में इम्पोर्ट करके किया जा सकता है। लोग यह पता लगा सकते हैं कि उनका फ़ोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग सेटिंग फ़ंक्शन में जाँच करके करता है। WhatsApp जो फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप है जो नियमित रूप से अपडेट देता रहता है।

ऐपल ने हटाया अपने प्लेटफॉर्म से इस पॉपुलर कुरान ऐप को, जानें वजहऐपल ने हटाया अपने प्लेटफॉर्म से इस पॉपुलर कुरान ऐप को, जानें वजह

समय रहते कर लें अपने मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट

इस कारण अब बहुत ज्यादा पुराने स्मार्टफोन में यह ऐप काम करना बंद कर देगा लेकिन अगर स्मार्टफोन को अपडेट कर दिया जाता है, तो आप इसको फिर से चला पाएंगे।

 

कहीं आपका स्मार्टफोन भी वायरस या मैलवेयर से इन्फेक्ट तो नहीं हुआ है, ऐसे करें पताकहीं आपका स्मार्टफोन भी वायरस या मैलवेयर से इन्फेक्ट तो नहीं हुआ है, ऐसे करें पता

इस प्रकार अब आपको भी यह देख लेना है कि कहीं आपका स्मार्टफोन भी ऊपर बताये गए वर्जन से पुराने में है या नहीं। अगर बहुत पुराना है तो आपको समय के साथ इसको अपडेट कर लेना है अन्यथा आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Whatsapp will not work on these smartphones from 1 November

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X