ज़ूम ने अपने प्लेटफॉर्म को किया ज्यादा सिक्योर, पेश किया एक नया सिक्योरिटी फीचर

|

आपदा को अवसर में कैसा बदला जाता है, ज़ूम वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म से बेहतर शायद ही कोई उदाहरण हो। कोरोना वायरस के दौर में ज़्यादार दफ्तरों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे थे। ऐसे में ज़ूम को एक अच्छा बूम मिला। लॉकडाउन की शुरुआत से लेकर अब तक जूम कई पुराने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म्स को पछाड़ चुका है।

ज़ूम ने अपने प्लेटफॉर्म को किया ज्यादा सिक्योर, पेश किया एक नया सिक्योरिटी फीचर

 

Zoom में आया एक नया फीचर

हालांकि जूम की सिक्योरिटी को लेकर शुरू से सवाल उठते रहे हैं। लेकिन अब ज़ूम ने अपने यूज़र्स के लिए सिक्योरिटी को मजबूत करते हुए एक नया फीचर पेश किया है। ये फीचर है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन। कंपनी इस अपडेट को फिलहाल ट्रायल के तौर पर जारी कर रही है।

जिसकी अवधि 30 दिन तक की है। ऐसा नहीं है कि उसके बाद ये अपडेट गायब हो जाएगा बल्कि कंपनी ने यूज़र्स का फीडबैक एनालाइज़ करने के लिए टेस्ट के तौर पर इसे जारी किया है। ये अपडेट डेस्कटॉप और एंड्रॉयड के लिए जारी हो चुका है। आईओएस में इसे जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।

क्या है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक सिक्योर कम्यूनिकेशन का मेथड है। अगर ऐप में ये फीचर मौजूद है तो कोई भी थर्ड पार्टी दो यूज़र्स के बीच हुई चैट्स या कॉल को इंटरसेप्ट नहीं कर सकती है। यहां तक कि डेवेलपर ऐप भी नहीं। ऐसा नहीं है कि इस फीचर के होने के बावजूद भी डेटा लीक जैसे मामले सामने नहीं आए हैं।

बस इस फीचर की वजह ऐसे केसों पर काफी हद तक लगाम लग जाती है। अब अगर ज़ूम भी इस अपडेट को जारी कर रहा है तो इसका मतलब है कि एंड टु एंड एन्क्रिप्शन एनेबल करने के बाद पार्टिसिपेंट्स के अलावा कोई भी, यानी ज़ूम के मीटिंग सर्वर्स के पास भी आपके मीटिंग का एन्क्रिप्शन की होगा।

ज़ूम में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन कैसे एनेबल कर सकते हैं

आपको ये अपडेट इनेबल करने के लिए ज़ूम की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद मीटिंग टैब पर टैप करें। यहां आपको सिक्योरिटी टैब के अंदर Allow use of end to end encryption को एनेबल करना होगा। एनबेल करने के बाद वेरिफ़िकेशन डायलॉग दिख सकता है उसे टर्न ऑन करें।

 

ज़ूम के मुबातिक अगर ये फीचर एनेबल करने पर यूज़र्स को ग्रीन पैडलॉक दिख रहा है तो मतलब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एनेबल हो चुका है। वहीं, अगर ग्रे दिख रहा है तो इसका मतलब है कि ग्रुप या अकाउंट लेवल पर लॉक्ड है और इसके लिए आपको ज़ूम ऐडमिन से कॉन्टैक्ट करना होगा। एडमिन सेटिंग्स से आपके अकाउंट पर इसे एनेबल कर देंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
There is hardly any example of how a disaster is converted into an opportunity, better than a zoom video calling platform. In the era of the Corona virus, workers in the offices were doing work from home. The zoom got a nice boom in this way.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X