एलोन मस्क की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

|

एलोन मस्क उन शानदार दिमागों में से एक हैं जिन्होंने 1990 के दशक के अंत में तकनीकी उछाल के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को फिर से आकार देने में मदद की। 1999 में Zip2 और 2002 में PayPal में अपने शेयर बेचकर दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी कई बार करोड़पति बन गए और 2008 में टेस्ला मोटर्स के सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने के बाद इलेक्ट्रिक कारों को दुनिया के सामने लाया।

 
एलोन मस्क की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

एलोन मस्क से जुड़ी 10 खास बातें

1. Elon Musk की पहली खास बात है कि 12 साल की उम्र में उन्होंने एक मैगजीन को वीडियो गेम बनाई थी और उसे बेचा भी था। स्पेस फाइटिंग गेम 'ब्लास्टर' को पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका को 500 डॉलर में बेचा गया था। मस्क ने 'रॉकेट साइंस' नामक गेमिंग स्टार्ट-अप में भी काम किया।

बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

2. एलोन मस्क की दूसरी खास बात है कि मस्क का सबसे पहले ज़िप 2 की स्थापना थी, एक कंपनी जो समाचार पत्रों को मानचित्र और व्यापार निर्देशिका प्रदान करती थी और बाद में कॉम्पैक को 307 मिलियन डॉलर में बेच दी गई थी।

3. Elon Musk की तीसरी खास बात है कि Paypal, पूर्व में X.com था, जिसने मस्क की किस्मत चमकाने का काम किया। 1999 में स्थापित, Paypal को तब eBay द्वारा 1.5 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया गया था, जिसमें से 165 मिलियन डॉलर मस्क को शेयरों में दिए गए थे।

एलन मस्क का दावा, लाइट की स्पीड से डेटा ट्रांसफर करेगा स्टारलिंक नेटवर्क, जानें पूरी खबरएलन मस्क का दावा, लाइट की स्पीड से डेटा ट्रांसफर करेगा स्टारलिंक नेटवर्क, जानें पूरी खबर

4.एलोन मस्क की चौथी खास बात है कि 2002 में, मस्क ने स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज की स्थापना की, जिसे स्पेसएक्स के नाम से जाना जाता है। लेकिन वर्तमान रॉकेट लॉन्चिंग प्रौद्योगिकियां बहुत महंगी थीं। इसे उन्होंने 2006 में फाल्कन 1, 2010 में फाल्कन 9 और 2018 में फाल्कन हेवी के लॉन्च के साथ पूरा किया।

5.Elon Musk की पांचवी खास बात है किफंड की कमी के कारण, मस्क को स्पेसएक्स रॉकेट के विकास में अपना पैसा लगाना पड़ा। वर्तमान में, कंपनी का नासा के साथ पुन: आपूर्ति मिशन के लिए $1.6 बिलियन का अनुबंध है और लोगों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ले जाना और उसकी सैर कराना है।

 

6 Elon Musk की छठी खास बात है कि.मस्क तब टेस्ला मोटर्स में एक प्रमुख फंडर बन गए थे, जिसे अब टेस्ला कहा जाता है। तब इलेक्ट्रिक वाहनों में काफी हद तक कोई दिलचस्पी नहीं थी।

7. एलोन मस्क की सातवीं खास बात है कि टेस्ला ने रोडस्टर, एक फ्यूचरिस्टिक लुक वाली कार और एक बार चार्ज करने पर 394 किमी की रेंज वाली बैटरी पेश की।

8. Elon Musk की आठवीं खास बात है कि 2010 में, मस्क ने ऑर्बिट में पहुंचने के लिए पहले निजी तौर पर विकसित रॉकेट को डिजाइन करने के लिए फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल से एफएआई गोल्ड स्पेस मेडल प्राप्त किया।

9. एलोन मस्क की नौवीं खास बात है कि 2018 में, मस्क ने हाइपरलूप की शुरुआत की, एक परिवहन प्रणाली जो लोगों को लॉस एंजिल्स से सैन फ्रांसिस्को तक 90 मिनट में ले जाने में सक्षम है।

10.Elon Musk की दवसीं खास बात है कि मस्क के पास वेट नेल्ली नाम की एक जेम्स बॉन्ड कस्टम-कार भी है। द वेट नेल्ली फिल्म में एक कस्टम-निर्मित लोटस एस्पिरिट पनडुब्बी कार है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Elon Musk is one of the brilliant minds who helped reshape the global economy after the tech boom in the late 1990s.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X