आरक्षित की गई IRCTC की ई-टिकट में यात्री का नाम कैसे बदलें ?

|

IRCTC (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) में टिकट बुकिंग के लिए एक समय में कई रिक्‍वेस्‍ट को संभालना होता है। IRCTC दुनिया की बेस्‍ट वेबसाइटों में से एक है। हालांकि कई बार बुक किए गए टिकट के कंफर्म हो जाने के बाद, टिकट में कुछ बदलाव करना काफी दिक्‍कत भरा हो जाता है।

 
आरक्षित की गई IRCTC की ई-टिकट में यात्री का नाम कैसे बदलें ?

सबसे ज्‍यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक सवाल अधिकतर उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है कि अपने बुक किए गए ई-टिकट में यात्री का नाम कैसे बदला जाए। यदि आप सोच रहे हैं कि अपने बुक किए गए ई-टिकट में किसी यात्री का नाम कैसे बदला जाए, तो यहां दिए गए निर्देशों को ध्‍यान से पढ़ें।

यात्री का नाम कैसे बदलें:

IRCTC के मुताबिक, एक ई-टिकट बुकिंग में यात्री पास के रेलवे आरक्षण कार्यालय में जाकर यात्री का नाम बदल सकता है। टिकट में यात्री का नाम बदलने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के समय से 24 घंटे पहले, नजदीकी रेलवे आरक्षण कार्यालय जाना होगा।

यह भी पढ़ें:- अब स्टेशन पर उतरने से पहले रेलवे बुक करेगा आपकी कैबयह भी पढ़ें:- अब स्टेशन पर उतरने से पहले रेलवे बुक करेगा आपकी कैब

ध्यान में रखें ये नियम और शर्तें

यदि यात्री सरकारी सेवक हैं वो आरक्षण से संबंधित अधिकारी को 24 घंटे से पहले लिखित में जानकारी प्रदान करके नाम में परिवर्तन के लिए अनुरोध कर सकता है। IRCT के अनुसार इस तरह का अनुरोध केवल एक ही बार मान्य है। यानि कि एक बार की यात्रा में आप एक ही बार इस तरह की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। ट्रेन के प्रस्‍थान करने से पहले या यात्री 24 घंटे के पहले लिखित में ई-टिकट में नाम बदलवाने का अनुरोध अपने नजदीकी रेलवे स्‍टेशन या रिजर्वेशन काउंटर में जाकर कर सकता है।

यह भी पढ़ें:- PhonePe ने की IRCTC से साझेदारी, ट्रेन यात्रियों को ऐसे मिलेगा लाभयह भी पढ़ें:- PhonePe ने की IRCTC से साझेदारी, ट्रेन यात्रियों को ऐसे मिलेगा लाभ

 
Best Mobiles in India

English summary
One of the most commonly asked questions is most frequently asked by the users how to change the name of the passenger in their booked e-ticket. If you are wondering how to change the name of a passenger in your booked e-ticket, then carefully read the instructions given here.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X