Subscribe to Gizbot

बिना स्क्रीनशॉट लिए ऐसे सेव करें किसी का भी वॉट्सएप स्टोरी स्टेटस

Posted By: Anoop Kumar Singh

स्नैपचैट के स्टोरी फीचर के बड़ी सफलता के बाद इंस्टाग्राम ने भी इस फीचर को अपनी एप्लीकेशन में पिछले साल सम्मिलित किया। आज स्टोरी फीचर लगभग सभी सोशल ऐप्लीकेशन पर उपलब्ध है। फेसबुक, मैसेंजर और वॉट्सएप पर भी यह उपलब्ध है।

यह फीचर टेक्स्ट स्टेटस को स्टोरी स्टेटस में बदल देता है। इस फीचर की एक कमी ये है कि आप किसी और यूजर के स्टोरी स्टेटस को डाउनलोड नहीं कर पाते है। तकनीकी तरकीब से किसी दूसरे के स्टेटस को डाउनलोड कर पाना संभव है।

बिना स्क्रीनशॉट लिए ऐसे सेव करें किसी का भी वॉट्सएप स्टोरी स्टेटस

इससे पहले कि हम आपको यह बताएं कि आप किसी अन्य व्यक्ति के स्टेटस को कैसे डाउनलोड करे, हम चाहते हैं कि आप यह तय करें की आप इसका गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर आपको किसी का लिखा हुआ वाक्य पसंद आता है तो आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग फोटो और वीडियो डाउनलोड करने के लिए ना करें। किसी और की प्राइवेसी में बाधा डालना गलत है।

अगर आप वादा करते हैं कि आप इस तकनीक का गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आप स्क्रीन शॉट लेने की बजाए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके किसी के स्टोरी स्टेटस को डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जब भी आप किसी के वॉट्सएप स्टोरी स्टेटस को देखते है तो 24 घंटे के लिए वो स्टेटस आपके लोकल स्टोरेज पर स्टोर हो जाता है। आप उसे गैलरी में नहीं देख सकते लेकिन वो आपकी फोन की मेमोरी में रहता है। यह आप के वॉट्सएप की अस्थाई मेमोरी से हट जाता है जब 24 घंटे पूरे हो जाते हैं।

बिना स्क्रीनशॉट लिए ऐसे सेव करें किसी का भी वॉट्सएप स्टोरी स्टेटस

आपको को जब पता चल चुका है कि वॉट्सएप स्टेटस आपकी फोन मेमोरी में रहता है, इससे पहले कि आप अपने फाइल मैनेजर में जाकर इसे ढूंढो। आपको अपने फाइल मैनेजर की सेटिंग में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे। सेटिंग ऑप्शन में फाइल मैनेजर में जाकर "शो हिडन फ़ाइल" ऑप्शन को इनेबल कीजिये। अब वापस आप फ़ाइल मैनेजर के आइकन पर जाइए। आपको ऊपर दो ऑप्शन दिखाई देंगे,पहला केटेगरी और दूसरा लोकल। लोकल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन खुलेगा। स्क्रॉल डाउन करके वॉट्सएप वाले फोल्डर पर आ जाएं। वॉट्सएप फोल्डर में मीडिया फोल्डर को खोलिए। मीडिया फोल्डर को खोलने पर सबसे ऊपर एक फोल्डर स्टेटस नाम से दिखाई देगा। स्टेटस फोल्डर को खोलने पर आपको वो सब स्टेटस दिखाई देंगे जिन स्टेटस को आपने देखा है, इनकी स्टोरेज समय सीमा 24 घंटे रहेगी।

इन स्टेटस को सेव करने के लिए आप थोड़ी देर की प्रेस कर उसे सेलेक्ट करले। कॉपी ऑप्शन पर जाकर उस स्टेटस को कॉपी कर लीजिये। आप किसी दूसरे फोल्डर को क्रिएट करके उसमें स्टेटस सेव कर सकते हैं।

English summary
WhatsApp dont allow you to download someone else’s story. However, where there is tech, there’s a hack, and there is one to download someone’s story as well.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot