Subscribe to Gizbot

ग्राफिक्स कार्ड खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Posted By: Anoop Kumar Singh

हाई-डेफिनिशन वीडियो, 3 डी मॉडलिंग और हाई ग्राफ़िक गेमिंग जैसे वर्कलोड को संभालने के लिए इन दिनों कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता होती है. इन सब कार्यों को कुशलता से करने के लिए आपके कंप्यूटर पर एक उच्च क्षमता वाला ग्राफिक्स प्रोसेसर होना चाहिए. आज बाजार में विभिन्न प्रकार के ग्राफिक्स प्रोसेसर हैं जिन्हें बस आपको अपनी आवश्यकता के अनुरूप चुनना है.

यदि आपको नार्मल फोटो एडिटिंग, कम ग्राफ़िक वाले गेम, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग और वेब ब्राउज़िंग ही करनी हो तो जो आपके कंप्यूटर में पहले से ग्राफ़िक कार्ड लगा है वो काफी है. अगर आपकी जरूरते इन से ज्यादा की है जैसे की बड़े लेवल पर विडियो फोटो एडिटिंग,हाई ग्राफ़िक गेम या क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग. जटिल कामों के लिए आपको अलग से ग्राफ़िक कार्ड की जरुरत पड़ेगी.

ग्राफिक्स कार्ड खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

बाजार में 2 तरह के ग्राफ़िक कार्ड उपलब्ध है. एक ग्राफ़िक कार्ड जो की गेम के उद्देश्य से बनाएं गये है और दूसरे किसी कार्य विशेष के लिए बनाएं गये है. गेमिंग कार्ड, गेम में वास्तविकता जैसा ग्राफ़िक देने वाला होता है. ये हाई फ्रेम रेट वाला होता है अर्थात इसमें गेम के दृश्य पुरे स्पष्ट होते है. दूसरा ग्राफ़िक कार्ड कार्य विशेष कार्य विशेषता वाला और 3 डी रेंडरिंग जैसे वर्कलोड के लिए बनाया गया है.

Free Internet tricks everyone should know - GIZBOT HINDI

गेमिंग में काम आने वाले ग्राफ़िक कार्ड

Airtel यूजर्स फ्री में लेंगे 10,000 हिट फिल्मों- 350 टीवी चैनल्स का मजा

वर्तमान समय में कई तरह के गेमिंग कार्ड उपलब्ध हैं, ज्यादातर गेम चलाने के लिए एफएचडी 1080 पी रिज़ॉल्यूशन और 60 एफपीएस के एक फ्रेम दर की जरुरत होती है. केवल एक अच्छी क्षमता वाला ग्राफिक्स कार्ड QHD 1440 पी रिज़ॉल्यूशन और एक उच्च 120 एफपीएस फ़्रेम दर प्रदान कर सकता है जो की बड़े गेम्स खेलने और उन्हें जीवंत महसूस करने के लिए ग्राफ़िक के मापदंड है. यदि आप बहुत उच्च ग्राफ़िक वाले गेम खेलना चाहते है तो उसके लिए NVIDIA SLI और AMD क्रॉसफ़ायर ग्राफ़िक कार्ड उपयोग में आते है.

वर्कस्टेशन ग्राफ़िक कार्ड

वर्कस्टेशन ग्राफ़िक्स कार्ड गति के बजाए सटीकता अर्थात सही रिजल्ट को रेंडर करने के लिए बनाएं जाते है. ये ग्राफ़िक्स से जुड़े विशेष वर्कलोड्स के लिए होते है .सीमेंस एनएक्स सॉफ्टवेयर और सॉलिडवर्क जैसे प्रोग्राम्स में 3 डी ग्राफिक्स को प्रस्तुत करने के लिए इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड का बड़े रूप से उपयोग किया जाता है. वर्कस्टेशन ग्राफ़िक्स कार्ड गेमिंग के लिए काम में नहीं आ सकते.

English summary
If you want to buy graphics card for your PC remember these few tips.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot